IPL
IPL

देश के Top-3 डीएम में लखनऊ के राज शेखर

dm-rajshekhar_1437772320लखनऊ। राजधानी के डीएम राजशेखर देश के टॉप थ्री डीएम की लिस्ट में शामिल हुए है। ये लिस्ट है भारत निर्वाचन आयोग की। आयोग ने उन्हें ‘बेस्ट इलेक्टोरल प्रेक्टिस अवार्ड’ के लिए चुना है। साथ ही दो और आईएएस अफसरों को चुना गया है। इसी महीने की सात तारीख को दिल्ली स्थित निर्वाचन आयोग में चुने गए तीनों डीएम अपना-अपना प्रेजेंटेशन देंगे।

इस लिए चुने गए

जिलाधिकारियों के नाम का चयन चुनाव के दौरान उनकी दक्षता और शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के आधार पर किया जाता है। इसके बाद शीर्ष तीन डीएम चुने जाते हैं जिनमें से एक को पुरस्कार मिलेगा। डीएम राज शेखर के अलावा डीएम अनन्तपुरम (आन्ध्र प्रदेश) के. शशिधर और डीएम पटना संजय कुमार अग्रवाल (बिहार) का नाम भी सूची में शामिल है। डीएम राज शेखर ने सफलता का पूरा श्रेय अपनी ‘टीम’ को दिया है।

ऐसे किया जाता है चयन

चुनाव बेहतर ढंग से कराने के लिए प्रत्येक राज्य से पांच नामांकन मांगे जाते हैं। इसके बाद देश भर से आए करीब 100 से 125 नामांकनों में से तीन का चयन होता है जो अपना प्रेजेंटशन देते हैं। इसके बाद एक या दो डीएम को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया जाता है।

ये भी पढ़ें: कन्नौज जहरीली शराबकांड मामले में डीएम, एसपी का लाईडिटेक्टर टेस्ट हो

 

चुनाव में लखनऊ की उपलब्धि

लोकसभा चुनाव के दौरान लखनऊ ने मॉडल बूथ बनाए थे। उद्देश्य था कि मतदान सिर्फ कर्तव्य न रह कर एक उत्सव की तरह हो। इसी उद्देश्य से लखनऊ में 201 मॉडल बूथ बनाए गए। बूथों में सहायता केन्द्र थे जहां विकलांगजनों और वृद्धों के लिए व्हील चेयर और मतदान केन्द्र के भीतर कक्ष तक जाने के लिए एक सहायक मौजूद था। मतदान के लिए लम्बी लाइन में न लगना पड़े इसके लिए कुर्सियां लगाई गईं थी। खाने-पीने की वस्तुएं सस्ती दर पर मिल रही थीं। टोकन संख्या के आधार पर जिसका नम्बर आता, उठकर वोट देने चला जाता। साथ ही वोटर लिस्ट को आसान और बेहतर बनाया गया जिससे शिकायतों की संख्या न्यूनतम रही।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button