डीएमआरसी को मिला एसबीआई का सहयोग,टीवीएम से कर सकेंगे स्मार्ट कार्ड का टॉप-अप

नई दिल्ली:दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से आज ‘दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ की शुरुआत की और यह बहुउद्देश्यीय कार्ड दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए हर दृष्टि से लाभकारी होगा।टीवीएम के माध्यम से स्मार्ट कार्ड का टॉप-अप करने में आसानी रहेगी।

खुद ब खुद होगा टॉप-अप वैल्यू का रीचार्ज

दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ संयुक्त रूप से डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने जारी किया। इस अवसर पर दिल्ली मेट्रो और एसबीआई कार्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

इस कार्ड में जब 100 रू. से कम राशि बचेगी तो उपयोगकर्ता दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ को ऑटो टॉप-अप सुविधा के साथ एक स्मार्ट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। क्रेडिट कार्ड सुविधा से कार्ड में उपयोगकर्ता के लिंक हुए कार्ड/बैंक खाते से 200 रू. की टॉप-अप वैल्यू का रीचार्ज स्वतः हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, यह कॉम्बो कार्ड सभी नियमित क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शंस के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा।

इस अवसर पर डीएमआरसी प्रमुख डॉ. मंगू सिंह ने कहा कि “यह प्रयास दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के डिजिटल अभियान के समर्थन में डीएमआरसी की उस प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो आज के समय में सोशल डिस्टेंसिंग जीवन का एक हिस्सा बन गई है।

हमारा विश्वास है कि इस महामारी के समय में मेट्रो यात्रा को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ‘दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ एक अनिवार्य साधन के रूप में काम करेगा।”

इस सुविधा से होगी समय की बचत

इस मौके पर अश्विनी कुमार तिवारी, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ एसबीआई कार्ड ने कहा कि “दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड से, हम एक अद्वितीय वैल्यू वाला प्रस्ताव बाजार में ला रहे हैं। इस कार्ड से मेट्रो के लाखों यात्रियों को दैनिक यात्रा के लिए एक उन्नत अवसर मिलेगा साथ ही वे अपनी रोजमर्रा की खरीदारी में रिवार्ड भी पा सकेंगे। हमने 100 चिह्नित स्टेशनों पर कियोस्क लगाने के लिए डीएमआरसी के साथ समझौता किया है।

यात्रीगण मेट्रो स्टेशनों पर ही ‘दिल्ली मेट्रो – एसबीआई कार्ड’ के लिए आवेदन के साथ-साथ एसबीआई कार्ड पोर्टल के ई-एप्लाई प्लेटफार्म पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे।”

पिछले कुछ समय में डीएमआरसी ने स्टेशनों पर स्मार्ट कार्डों/टोकनों की बिक्री के लिए लगने वाली लाइनों से बचने तथा समय की बचत के उद्देश्य से कई अन्य उपायों की शुरुआत भी की है। इनमें टीवीएम के माध्यम से स्मार्ट कार्ड का टॉप-अप करने, अन्य बैंकों के साथ मिलकर मेट्रो कॉम्बों कार्डों की शुरुआत, स्टेशनों पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन सुविधा, का उपयोग करके नेट-बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट इत्यादि के विकल्प शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका से लेकर लंदन तक कश्मीरी पंडितों ने पाकिस्तान के खिलाफ बुलंद की आवाज, ये है वजह

Related Articles