अब ना हों परेशान, ऐसे वापस मिलेगी किसी भी फटे हुए नोट की पूरी कीमत

0

नई दिल्ली। अक्‍सर लोगों को 2000, 500, 200 या 100 रुपए के फटे हुए नोटों के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा कुछ हुआ है तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल इन फटे हुए नोटों को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, इन्‍हें आसानी से बदला जा सकता है।

कैसे बदल सकते हैं फटे नोट

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, फटे हुए नोटों को किसी भी बैंक में आसानी से बदला जा सकता है, लेकिन नोट के बदले में पूरी रकम हासिल करने की कुछ शर्ते हैं। आरबीआई के नियमों के मुताबिक, 50 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के फटे नोट को बदलकर पूरी रकम हासिल करन के लिए एक शर्त है, शर्त के मुताबिक, फटे हुए नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा आरबीआई के तय किए हुए आकार से बड़ा होना चाहिए। अगर फटे हुए नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा आरबीआई के तय किए आकार से छोटा होगा तो नोट की पूरी कीमत नहीं मिलेगी। आरबीआई ने आधी कीमत देने के लिए भी एक निश्चित आकार तय किया हुआ है, अगर नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा बताए गए आकार से छोटा है तो पूरी कीमत तो दूर, आधी कीमत भी नहीं मिलेगी।

कैसे बदलें 2000 रुपए का नोट

नोट की पूरी कीमत

2000 रुपए के फटे नोट की पूरी कीमत हासिल करने के लिए सबसे बड़ा टुकड़ा 88 वर्ग सेंटीमीटर या इससे बड़ा होना चाहिए, आधी कीमत के लिए सबसे बड़े टुकड़े का आकार 44 वर्ग सेंटीमीटर से लेकर 88 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना जरूरी है। अगर आकार 44 वर्ग सेंटीमीटर से कम है तो कोई पैसा नहीं मिलेगा।

कैसे बदलें 500 का फटा नोट

500 रुपए के फटे नोट की पूरी कीमत हासिल करने के लिए फटे नोट के सबसे बड़े टुकड़े का आकार 80 वर्ग सेंटीमीटर होना चाहिए जबकि आधी कीमत के लिए आकार 40 वर्ग सेंटीमीटर से 80 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना जरूरी है।

200 रुपए के नोट को बदलने का तरीका

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, 200 रुपए के फटे नोट के बदले पूरी कीमत हासिल करन के लिए सबसे बड़े टुकड़े का आकार 78 वर्ग सेंटीमीटर होना जरूरी है, जबकि आधी कीमत प्राप्त करने के लिए नोट का आकार 39 वर्ग सेंटीमीटर से लेकर 78 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना चाहिए।

100 रुपए के लिए नियम

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, 100 रुपए का नया महात्मा गांधी सीरीज वाला फटा नोट बदलने के लिए सबसे बड़े टुकड़े का आकार 75 वर्ग सेंटीमीटर से ज्यादा होना जरूरी है जबकि आधी कीमत के लिए आकार 38 वर्ग सेंटीमीटर से 75 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना चाहिए। 100 रुपए के पुराने फटे नोट के बदले पूरी कीमत हासिल करने के लिए बड़े टुकड़े का आकार 92 वर्ग सेंटीमीटर और आधी कीमत के लिए आकार 46 वर्ग सेंटीमीटर से 92 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना जरूरी है, आकार अगर 46 वर्ग सेंटीमीटर से कम हुआ तो कोई पैसा नहीं मिलेगा।

50 रुपए के लिए शर्त

आरबीआई के मुताबिक 50 रुपए के नई महात्मा गांधी सीरीज के फटे नोट को बदलकर पूरा पैसा वापिस लेने के लिए सबसे बड़े टुकड़े का आकार 72 वर्ग सेंटीमीटर या इससे अधिक और आधी कीमत के लिए आकार 36 वर्ग सेंटीमीटर से 72 वर्ग सेंटीमीटर के बीच होना जरूरी है। पुरानी सीरीज के फटे नोट के लिए आकार 86 वर्ग सेंटीमीटर और 43-86 वर्ग सेंटीमीटर के बीच रखा गया है।

50 रुपए से छोटे नोटों के लिए शर्त

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक 50 रुपए से छोटे फटे हुए नोटों को बदलवाने के लिए पूरी कीमत वापसी के लिए ही शर्त है, आधी कीमत के लिए शर्त नहीं है, 20 रुपए, 10 रुपए, 5 रुपए, 2 रुपए या 1 रुपए के फटे नोट को बदलवाकर पूरी रकम वापस लेने के लिए नोट के सबसे बड़े टुकड़े का एक निश्चित आकार में होना जरूरी है।

20 रुपए के नए नोट के टुकड़े का आकार 41 वर्ग सेंटीमीटर या इससे अधिक, पुराने नोट के लिए आकार 47 वर्ग सेंटीमीटर या इससे अधिक होना जरूरी है। 10 रुपए के नए नोट के लिए टुकड़े का आकार 39 वर्ग सेंटीमीटर और पराने नोट के टुकड़े का आकार 44 वर्ग सेंटीमीटर या इससे अधिक होना जरूरी है।

इसी तरह 5 रुपए के नोट के टुकड़े का आकार 37 वर्ग सेंटीमीटर, 2 रुपए के नोट के टुकड़े का आकार 34 वर्ग सेंटीमीटर और 1 रुपए के नोट के टुकड़े का आकार 31 वर्ग सेंटीमीटर या इससे ज्यादा होना जरूरी है।

loading...
शेयर करें