मंगलवार को न करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगे बजरंगबली

0

नई दिल्ली। मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। इस दिन हम सब इस बात का ध्यान रखते हैं कि हम कुछ ऐसा न करें जिससे बजरंगबली नाराज हो जाएं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिन्हें आपको मंगलवार के दिन नहीं करनी चाहिए। अगर आप मंगलवार को इन बातों को ध्यान में नहीं रखेंगे तो बजरंगबली आपसे नाराज हो सकते हैं।

Image result for hanuman ji

वैसे मंगलवार को हम मंगल ग्रह की पूजा करते हैं। इस दिन को लेकर मान्यता है कि की पूजा करने से दुखों और कष्टों से छुटकारा मिलता है। वहीं, मंगलवार के दिन से और कई मान्‍यताएं जुड़ी हुई हैं। कहा जाता है कि अगर कोई इन मान्यताओं को इस दिन नहीं मानता ही तो उसकी कुंडली में मंगल दोष उत्‍पन्‍न हो जाता है और फिर मंगल दोष के कारण जीवन में कष्‍ट आने लगते हैं।

हो सकती है धन की हानि

मंगलवार को किसी भी व्यक्ति से कर्ज तो बिलकुल न लें। यही नहीं, किसी को इस दिन आप भूलकर भी पैसे न दें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको धन की हानि होने वाली है। ऐसी मान्यता है कि जो इस दिन कर्ज लेता है तो कर्ज आसानी से नहीं उतरता।

न खाएं नॉन-वेज खाना

एक मान्यता ये भी है कि मंगलवार को नॉन-वेज खाना नहीं खाना चाहिए। मंगक्वर को इस खाने के सेवन से आपको पाप चढ़ सकता है।

किसी महिला या बुजुर्ग को न करें अपमानित

मंगलवार के दिन किसी महिला या बुजुर्ग को अपमानित करना आपको भारी पड़ सकता है। वैसे ये काम आपको किसी भी दिन नहीं करना चाहिए लेकिन मंगलवार को तो भूलकर भी ऐसा न करें।

मंगलवार को नहीं काटने चाहिए नाखून

मंगलवार के दिन आपको अपने नाखून नहीं काटने चाहिए। हिंदू धर्म में इस दिन नाखून न काटने और महिलाओं को बाल न धोने की मान्यता है।

loading...
शेयर करें