गलती से भी न खाएं ऐसे आलू, वरना हो जाएगी मौत

0

लखनऊ। आलू ऐसी सब्जी है जो लगभग हर घर में बनती होगी। हर वर्ग के लोगों को आलू पसंद होता है। इसे लोग व्रत में भी खा सकते हैं। अमूमन आलू तो हर सब्जी की दूकान में आसानी से मिल जाता है। हम जाते हैं और खरीद कर ले आते हैं। लेकिन कभी ध्यान नहीं देते कि कहीं हमने जहरीला आलू तो नहीं खरीद लिया?

कौन से आलू होते हैं जहरीले 

जी हां, जहरीला आलू… ये आलू हरे रंग का होता है। आलू का जो हिस्‍सा हरा होता है उसमें एक प्रकार का कैमिकल solanine होता है। अक्सर हम इसे नजरंदाज कर खा जाते हैं। लेकिन ऐसे आलूओं को खाने की गलती कभी न करें। ऐसे आलू आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है।

इस तरह का आलू खाने से आपको कई सारीं दिक्कतें हो सकती हैं जैसे जी मिचलाना, चक्‍कर, सिरदर्द, पेट खराब होना। यह कैमिकल ना केवल आलू में ही बल्‍कि शिमला मिर्च तथा बैगन में भी पाया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार यदि आपका वजन कम है और आप शारीरिक रूप से कमजोर भी हैं तो आपकी सेहत के लिए हरे आलू बहुत ही नुकसानदायक हैं। अगर आप आलू खाते हैं और तुरंत ही आपके पेट में दर्द होने लगे या गहरी नीद आने लगे तो आप समझ लीजिये आपने काफी मात्रा में सोलानाइन युक्त आलू खाया है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि हरे आलू क्यों जहरीले होते हैं...

अधिकतर आलू हरे इसीलिए हो जाते हैं क्योंकि उन्हें अधिक गर्म तथा रौशनी वाले स्थान में स्टोर करके रखा जाता है। जबकि आलुओं हमेशा कम रोशनी और ठंडे जगह आर रखें।

हरे आलू खाने के नुकसान

ऐसे आलू खाने के के 30 मिनट बाद असर दिखना शुरु हो जाता है। कभी कभी इसमें 8-12 घंटे भी लग सकते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और न्यूरोलॉजिकल लक्षण सबसे पहले नोटिस किये जा सकते हैं।

कार्डिएक डायसर्थिमिया, मतिभ्रम, दृष्टि परिवर्तन, सांस लेने में परेशानी, बुखार, पीलिया, हाइपोथर्मिया, सेंस का खतम होना और अंत में मौत होने की रिपोर्ट पाई जा चुकी है। रिपोर्ट की माने तो अगर एक 45 किलो का इंसान अगर आधा किलो आलू खाता है तो उसकी जान को खतरा हो सकता है।

 

loading...
शेयर करें