IPL
IPL

इन चीजों के साथ बिल्कुल न खाए दवा, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

अधिकतर लोग दवाई को पानी के साथ खाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दवा को चाय या जूस के साथ खा लेते हैं। अगर आप भी यह काम करते हैं तो आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

लखनऊ: अधिकतर लोग दवाई को पानी के साथ खाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दवा को चाय या जूस के साथ खा लेते हैं। अगर आप भी यह काम करते हैं तो आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है कि खट्टे फलों के साथ दवाईयों को लेना खतरनाक बताया है।

ज्यादातर डॉक्टर आपको दवा लिकते समय कुछ खास किस्म के सलाह देते है, जिन्हें नजरअंदार करना भारी भूल साबित हो सकती है। जूस के साथ दवा लेने से रिकवरी की प्रक्रिया स्लो हो जाती है। खट्टे फलों के जूस दवा के असर को कम करते हैं। इसके साथ ही इससे एंटीबायोटिक्स का असर भी कम हो जाता है। जूस दवा को सोखने की क्षमता को कम कर देता है।

दवा को इन चीजों के साथ बिल्कुल न लें

ऐसे में आइए जानते हैं चाय या जूस के साथ दवाई क्यों नहीं खानी चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं। आपको बता दें कि चाय में टैनिन होता है। जो दवाई के साथ मिलकर केमिकल रिएक्शन करता है। इसके साथ ही चाय कॉफी के साथ दवा लेने से इसका असर भी कम हो जाता है। कई बार तो दवाई कोई असर ही नहीं करती। इलाज किसी भी किस्म का दवा को जूस, कॉफी, चाय या किसी भी लीक्वीड के साथ लेना सही नही होता है।

ज्यादरतर दवाईयां शराब या अल्कोहल के साथ नहीं ली जाती है। दवाईयां केमिकल से बनती है जो की अल्केहल के साथ रिएक्शन का कारम बन जाती है। इसके बाद दवाई आपको फ़ायदा के बदले नुकसान कर सकती है। सोडा, कोल्ड्रिंक्स या गैस वाली ड्रिंक्स के साथ दवाईयां लेने की भूल बिलकुल न करें। ऐसे में आपकी दवाई आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

यह भी पढ़े

अगर आप बिमार रहते है तो आपको ज्यूस पीने की सलाह दी जाती है लेकिन इसे दवा के साथ लेने से इसका असर कुछ गलत हो सकता है। शायद ये जहर का रुप भी ले सकता है।

 

Related Articles

Back to top button