गर्मियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम

0

नई दिल्ली। गर्मियों का सीजन आ चुका हैं। इस मौसम में अक्सर लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस सीजन में खान-पान के मामले में विशेष सावधानी बरतने की जरुरत होती है। घर व ऑफिस में एसी के माहौल में रहने के बाद अचानक तेज धूप में निकल जाने पर आप बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इस दौरान बाहर जाकर कुछ भी खा लेने से आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस मौसम में भूलकर भी नहीं खान चाहिए।

जानिए खान-पान में क्या सावधानियां बरतें

गर्मी में चाय और कॉफी पीने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। अगर आप गर्मियों में हेल्दी रहना चाहते है तो इनसे दूर बना लें।

गर्मी में ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा , फ्रेंच फ्राइस और जंग फूड खाते रहने से पेट खराब हो जाता है और फूड पॉवइजिनिंग होने की संभावना पैदा हो जाती है।

हांलाकि ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं लेकिन गर्मी में जरूरत से ज्यादा इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्यों कि यह गर्म होते है।

अधिकतर लोग गर्मी में रेड मीट का सेवन करते है। अगर आप भी खाते है तो आज से ही बंद कर दें क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है।

वैसे तो मसालेदार भोजन से हम ज्यादा दिनों तक दूर नहीं रह सकते लेकिन कुछ महीनों के लिये इससे दूरी बनाएं रखें। मसाले जैसे, मिर्च, अदरक, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी आदि शरीर में गर्माहट पैदा करती हैं।

loading...
शेयर करें