भूलकर भी न चुनें ये तीन प्रोफेशन, बन जाएंगे नपुंसक

0

नई दिल्ली। आज के समय में पुरुषों के स्पर्म घटने संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही है। गलत लाइफस्टाइल और अनुचित खानपान से ऐसा होने की संभावना बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिन्हें करने से पुरुषों की मर्दांनगी खत्म होने लगती है। आज हम आपको तीन ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से व्यक्ति नपुंसक बन सकता है।

जिमट्रेनर

जिमट्रेनर पर अपने आपको फिट बनाने के भरोसे के साथ लोग जिम जॉइन करते है। क्योंकि जिमट्रेनर को हमेशा सबसे ज्यादा फिट माना जाता है और ज्यादतर मामले में जिमट्रेनर फिट होते भी हैं।

लेकिन बहुत से ट्रेनर ऐसे भी हैं जो ज्यादा फ़िटनेस के चक्कर में अपने शुक्राणुओं की बनने की क्षमता को ही खत्मद कर बैठते हैं। भारी वजन उठाने से पुरुषों के टेस्टिकल्स पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण उनके शक्राणु कम हो जाते है जिस वजह से वे नपुंसक भी बन सकते हैं।

वैल्डिंग

वैल्डिंग ऐसा कार्य है जिसमें आपको ऐसे हानिकारक किरणों का सामना करना पड़ता है जो आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है। इस कार्य को करते वक्त पुरुषों को बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए और किरणों से जितना हो सके बचाव करना चाहिए।

साइक्लिंग

साइक्लिंग एक ऐसी चीज है जो लोग रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साइक्लिंग के ज्यादा प्रयोग करने से पुरुषों को काफी तकलीफ पहुंच सकती है।

जो पुरूष दिन में 5 घंटे या उससे ज्यादा वक्त साइक्लिंग करते हैं उनमें नपुंसक बनने का ज्यादा खतरा बना रहता है। अगर आप साइक्लिंग व्यवसाय के रूप में करते है तो इस बात का ध्यान रखें और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

loading...
शेयर करें