फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

अक्सर लोग अपने बिजी शेड्यूल के चलते बाजार से हफ्तेभर की सब्जियां खरीद लाते हैं और फिर उन्हें सीधा फ्रिज में रख देते हैं. कई बार ये सब्जियां लंबे समय तक यूं ही फ्रिज में रखी रह जाती है, लेकिन आप शायद इस बात से अंजान होंगे कि बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें फ्रिज में रखना आपके लिए एक बड़ी भूल साबित हो सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं इन चीजों को फ्रिज में रखने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है.

आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज में रखने से इसका स्वाद बिलकुल बदल जाता है. फ्रिज में रखे ब्रैड आपकी सेहत को भी भारी नुकसान पहुंचाते हैं.

टमाटर बाजार से खरीदकर लाए गए टमाटर कभी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए.  टमाटर को फ्रिज में रखने से इनके अंदर की झिल्ली टूट जाती है.

इस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है. भूलकर भी कभी कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. अगर आपने ऐसा किया तो यह फ्रिज में रखी दूसरी सभी चीजों की महक सोख लेती है और इस कारण से बाकी की चीजें भी जल्दी खराब हो जाती है. इससे उसके स्वाद पर भी असर पड़ता है. तरबूज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखे तरबूज से पौष्टिक गुण खत्म हो जाते हैं.

Related Articles