नहीं मिल रही पेट्रोल के बढ़ते दाम से राहत, 12 दिनों में हुआ 3 रुपये का इजाफा

नई दिल्ली| डायनेमिक मूल्य निर्धारण प्रणाली को 14 मई से दोबारा लागू करने के बाद देश के चार महानगरों में पेट्रोल की कीमत पिछले 12 दिनों में तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है। इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की वेबसाइट से यह जानकारी मिली है। राष्ट्रीय राजधानी में इस दौरान पेट्रोल के दाम 3.20 रुपये प्रति लीटर बढ़े और शुक्रवार को यह 77.83 रुपये प्रति लीटर पर बेचा गया।

आईओसी ने 13 मई तक डायनेमिक मूल्य निर्धारण प्रणाली को निलंबित कर दिया था, तब कीमतें 19 दिनों तक स्थिर रहीं, इसके बाद दैनिक आधार पर संशोधन फिर से शुरू कर दिया गया।

आईओसी वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, अन्य प्रमुख शहरों -कोलकाता, मुंबई और चेन्नई- में पेट्रोल की कीमत 80.47 रुपये, 85.65 रुपये और 80.80 रुपये प्रति लीटर रही, जोकि 13 मई के बाद से क्रमश: 3.15 रुपये, 3.17 रुपये और 3.37 रुपये अधिक है।

उपभोक्ता जहां ईधन की बढ़ती कीमतों से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं, ऐसे में चारों तरफ से और खुद सरकार की तरफ से यह मांग उठ रही है कि कीमतों पर लगाम लगाई जाए। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि पेट्रोल और डीजल की मूल्य वृद्धि थामने को इसे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाया जाना चाहिए।

Related Articles