गलती से भी न जाएँ हरिद्वार नहीं तो कर दिए जायेंगे क्वारंटाइन, SSP ने दिए आदेश

हरिद्वार: उत्तराखंड सरकार ने सभी मान्यताओं और परम्पराओं को किनारे कर लोगों के जीवन रक्षा के लिए बड़ा कदम उठाते हुए कांवड यात्रा को रद्द करने के फैसला किया है। वहीँ अब हरिद्वार के SSP ने कोविड नियमों का पालन करने की नसीहत देते हुए बाहरी लोगों को क्वारंटाइन करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि दूसरे राज्य से हरिद्वार पहुंचने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। दरअसल कुंभ में हुई फजीहत से सीख लेते हुए उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया।

हरिद्वार के पुलिस कप्तान द्वारा जारी की गई चेतावनी के अनुसार मेले के दौरान हरिद्वार जनपद की सभी सीमाएं बंद रहेंगी इसलिए कोई भी भक्त जलाभिषेक के लिए जल भरने हरिद्वार न पहुंचे। वहीँ हरिद्वार जनपद में एंट्री का प्रयास करने वालों के वाहन जब्त कर लिए जाएंगे और नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कानूनी कार्यवाही करेगी।

PunjabKesari

उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा को रद्द करने का ऐलान करते हुए कहा कि हरिद्वार को हम कोरोना वायरस महामारी का केंद्र नहीं बनाना चाहते और लोगों का जीवन हमारे लिए प्राथमिकता है जिससे हम खिलवाड़ नहीं कर सकते। धामी ने कहा कि पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों से बातचीत करने के बाद यह निर्णय किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लोगों से न आने की अपील करते हैं क्योंकि महामारी के इस दौर में लोगों का जीवन बचाना ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि भगवान भी नहीं चाहते कि लोगों के जीवन की हानि हो।

आपको बता दें यह लगातार दूसरा वर्ष है जब पान्डेमिक के कारण कांवड़ यात्रा को स्थगित किया गया है। भारतीय चिकित्सा संघ ने भी हाल में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर प्रदेश और देश के हित में यात्रा को अनुमति न देने को कहा था। श्रावण माह से शुरू होने के साथ ही पखवाड़े भर चलने वाली कांवड़ यात्रा हर साल अगस्त के पहले हफ्ते तक चलती है और इस दौरान हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों से लाखों की संख्या में शिवभक्त गंगा जल लेने हरिद्वार आते हैं। गंगा जल से वे अपने गांवों के शिवालयों में भगवान शिव का अभिषेक करते हैं।

ये भी पढ़ें : PM Modi Varanasi Visit Live: मेक इन इंडिया के लिए UP पसंदीदा जगह, काशी को मिली ये सौगात

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles