IPL
IPL

आंखों में होती है ये परेशानी तो न करें नजर अंदाज, खबर में देखें घरेलू उपाए

लखनऊ: आज के इस दौर में कई लोगो को आंखों (Eyes) में जलन, आंखो से पानी आना या थकी हुई आंखे जैसी समस्या रहती है। इस तरह की समस्या आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। कई लोगो के तो आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है। ज्यादातर लोग दिन के 8 से 10 घंटे कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करते है। इसके अलावा कुछ घंटे मोबाइल में समय बिताते है। इस कारण हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है। हमारी आंखो (Eyes) को आराम मिलना बहुत जरुरी होता है, अगर ऐसा नहीं करते है तो आंखो में स्ट्रेस बना रहता है। दूसरी वजह से ये भी होती है कि सही डाइट न मिलने की वजह से आंखों को पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में आंखें धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं और आंखों की रोशनी कम होती है।

1- आंवला

आंखों के लिए आंवला सबसे फायदे मंद है। इसमें आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखता हैं। कच्चे आंवले का रस आप रोज सुबह खाली पेट पीते है या फिर आंवले का मुरब्बा खाते है तो फायदेमंद होता है।

2-इलायची

शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने में इलायची असर दार है। रोजाना इसके सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और रोशनी बढ़ती है। इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर बनाकर ठंडे दूध में घोलकर रोज पी ले, इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें : ZARA के साथ करते थे डील, जानिए क्यों अब इस company को बेचने पड़ेंगे टायर

3- शाक-सब्ज‍ियां

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को रोज खाना आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: इन दो राशियों को व्यापार में मिलेगी सफलता, तीन का होगा नुकसान

4- अखरोट है कमाल की चीज

अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं, आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें।

Related Articles

Back to top button