गजब! यहाँ शादी के बाद तीन दिन तक दूल्हा दुल्हन नहीं जाते टॉयलेट, वजह जानकार उड़ जायेंगे होश

0

लखनऊ : वैसे तो हर धर्म में लोगों के शादी करने के रस्म-रिवाज अलग हैं। कुछ देशों में और धर्मों में शांत और सौम्य तरीके से शादी करते है तो कहीं पर शादी के नाम पानी को पैसे की तरह बहा दिया जाता है। कहीं घोड़ा तलवार लटका कर घोड़ा चढ़कर आता है तो कहीं दूल्हे को सिर्फ धोती और बनियान में मंडप में बिठा दिया जाता है। इसी तरह हर देश में अलग-अलग रस्में है।

लेकिन एक बहुत ही अजब गजब रस्म निभाई जाती है इंडोनेशिया में। यहां टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस नियम को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और पूरी इमानदारी से इसे निभाते हैं। नियम के मुताबिक शादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा और दुल्हन टॉयलेट नहीं जा सकते हैं। अगर आप टॉयलेट चले जाते हैं तो इसे अशुभ कहा जाता है।

दरअसल ऐसा माना जाता है कि शादी एक पवित्र समारोह है और टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है। ऐसा करने वर और वधू अपवित्र हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें…..पक्षियों को बचाने के लिए बैन होने जा रही बिल्लियां, जानिए वजह

ऐसा भी माना जाता है कि बाथरुम में लोग अपनी शरीर की गंदगी का त्याग करते हैं। जिसकी वजह से नकारात्मक शक्तियों का वहां वास हो जाता है। यदि शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन ऐसे शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन खतरे में पड़ सकता है। वहां मौजूद बीमारियां उनके रिश्तों में खटास पैदा कर सकती हैं।

loading...
शेयर करें