Paytm यूजर्स भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो हो सकता है अकाउंट साफ

0

नई दिल्ली: देश में डिजिटल पेमेंट की पॉपुलर कंपनियों में से एक Paytm में फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसको लेकर अप कंपनी ने अपने यूजर्स को अलर्ट किया है. कंपनी का कहना है कि पेटीएम में केवाईसी के नाम पर फ्रॉड किया जा रहा है. लेकिन कई बातों का ख्याल रखकर इस फ्रॉड से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इस धोखाधड़ी से कैसे बचा जाए.

कैसे होता है फ्रॉड

हैकर्स यूजर्स से पेटीएम केवाईसी के नाम पर निजी जानकारी ले लेते हैं और कई बार उनसे ऐसे ऐप डाउनलोड करवा लेते हैं जिनके जरिए वे आसानी से उनका मोबाइल फोन हैक कर लें. हैकर्स यूजर्स से Anydesk, Teamviewer जैसे ऐप डाउनलोड करवाकर उनसे कोड पूछ लेते हैं. ऐसे यूजर्स का फोन उनके कब्जे में आ जाता है और वे यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगा देते हैं. भूलकर भी किसी को अपनी निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए.

हैकर्स ऐसे भी करते हैंं शिकार

हैकर्स पेटीएम जैसी दिखने वाली फर्जी वेबसाइट बनाकर यूजर्स का पासवर्ड और ओटीपी जान लेते हैं. जैसे www.paytmuser.com, www.kycpaytm.in
और jn29832.ngrok.io/index.php ये वेबसाइट पेटीएम की आधिकारिक वेबसाइट लगती है लेकिन ये फेक होती है. आप जैसे ही इस पर क्लिक कर के अपनी डीटेल इसमें डालेंगे ये हैकर्स के पास चली जाएगी और इससे आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.

फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Paytm KYC हमेशा कंपनी के ऑफिशियल स्टोर या फिर कंपनी के एग्ज्यूकेटिव से ही करानी चाहिए.ध्यान रहे कि Paytm कभी भी ऑनलाइन KYC के लिए एसएमएस नहीं करती. फर्जी से मैसेज को इग्नोर करें.Paytm अपने यूजर्स को कभी भी किसी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए नहीं कहती.Paytm की तरफ से कभी भी Paytm Minimum KYC के लिए कोई मैसेज या ईमेल नहीं भेजा जाता है.इसके अलावा Paytm कैशबैक के लिए कोई लिंक नहीं भेजती. कैशबैक हमेशा यूजर्स के पेटीएम वॉलेट या बैंक खाते में जमा किया जाता है.

Paytm का एग्ज्यूकेटिव द्वारा आपसे पिन, ओटीपी, पासवर्ड, पासवर्ड रीसेट लिंक, डेबिट/क्रेडिट कार्ड CVV या पिन या बैंक की जानकारी मांगी जाए तो ऐसी कोई जानकारी नहीं दें. केवाईसी करने आए एग्ज्यूकेटिव की आईडी की एक बार जांच जरूर कर लें.Paytm कभी भी यूजर्स से Paytm.com के अलावा किसी यूआरएल पर डीटेल्स डालने के लिए नहीं कहता है.Paytm कभी भी अपने यूजर्स से किसी तरह की लॉटरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस या टैक्स नहीं मांगती. ऐसे फ्रॉड से दूर रहें

loading...
शेयर करें