दूसरों पर न निकालें अपना गुस्सा, योग और व्यायाम की मदद से इसे दूर भगाएं

0

नई दिल्ली। आजकल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में हमें तमाम तरीके की टेंशन होती है। कभी ऑफिस की तो कभी घर की और इन्हीं मुश्किलों का सामना करते- करते हम कब चिड़चिड़े हो जाते हैं हमें पता ही नहीं चलता। छोटी- छोटी बातों पर जल्दी गुस्सा आना कोई अच्छी बात नहीं होती इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है और जिसपर आप बिना वजह गुस्सा निकालते हैं उसके साथ भी आपका रिश्ता खराब हो जाता है।

अगर आपको भी जल्दी- जल्दी गुस्सा आता है तो हमारे पास एक तरकीब है जिसे अपनाने से आपकी गुस्सा करने की बुरी आदत धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी। इसके लिए आपको अपनी बिजी लाइफ से सिर्फ कुछ मिनट निकालने हैं। आपको रोज नियमित तौर से योग और व्यायाम करना है।

व्यायाम, योग और मेडिटेशन गुस्सा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर यह सब करने के बाद भी गुस्सा आ रहा है, तो मुख्य कारण को ढूंढें। रिलेशनशिप, नौकरी पारिवारिक तनाव के कारण भी ऐसा हो सकता है। इस बारे में परिवार वालों और दोस्तों से बात करें। अगर आप बहुत उदास, दु:खी और निराशा महसूस कर रहे हैं, तो मनोचिकित्सक से मिलें।

अधिक गुस्सा अनिद्रा, अच्छी खानपान न होने के कारण हो सकता है। कुछ समय के लिए अपने गैजेट्स को खुद से दूर करें। इसके साथ ही असफलताओं के बारे में बहुत अधिक न सोचें, इसे भूल जाएं और आगे बढ़ें।

loading...
शेयर करें