नियमित करें योग दूर भगाएं रोग, ये दो योगासन शरीर को बनायेंगे मजबूत

नई दिल्ली: भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में रहन-सहन सब बदल गया है. ट्रेन की रफ़्तार से भी तेज चल रही आज की ज़िन्दगी में हम कुछ चीज़ों को महत्व देना बिल्कुल भूल गए है. शरीर पर काम का बोझ इतना है कि ये समय के साथ-साथ लगातार बीमार होता जा रहा है. ऐसे में हमें अपने शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने की जरूरत है. इसके लिए योग से बेहतर कोई रास्ता नहीं हो सकता. योगा से आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है. योग करने से से आप दिल और याद्दाश्‍त मजबूत होता है. आज हम आपको दो ऐसे योग (Yogasan) के बारे में बतायेंगे जिन्हें अगर आपने अपने प्रतिदिन की लाइफ में इस्तेमाल कर लिया तो आपको शरीर से संबंधी कर सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा.

बलासन

अगर आपने अभी-अभी योगा करना शुरू किया है तो यह योगासन (Yogasan) आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकता है. बलासन से जहां एकतरफ पेट की चर्बी कम होती है तो वहीँ दूसरी तरफ मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें।

बालासन

इस योगासन को करने का सही तरीका

घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

भुजंगासन

आज के समय में लगभग हर इंसान मोटापे से परेशान है. ऐसे में इस योग (Yogasan) को अपने डेली लाइफ का हिस्सा बनाने आपकी पेट की चर्बी कम होती है. इसके आलावा  बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जिससे आपका शरीर फुर्तीला हो जाता है.

भुजंगासन

इस योगासन को करने का सही तरीका

इस योगा को करने के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल सीधा लेटना होगा. इसके बाद आपको अपने दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाना होगा। दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े।

अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं।

यह भी पढ़ें: बसपा के बागी विधायकों ने हृदय नारायण दीक्षित से की मुलाकात, सदन में मांगी जगह

Related Articles

Back to top button