ये लक्षण दिखते ही फौरन कराएं इलाज, वरना बर्बाद कर बैठेंगे अपनी जिंदगी

चंड़ीगढ़। लड़की हो या लड़की, अगर ये लक्षण नजर आए तो नजर अंदाज या संकोच बिल्कुल भी न करें। ऐसा करने पर आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है। जी हां हम बात कर रहे हैं आंखों के कैंसर की, कैंसर के लक्षण कुछ इस तरह से पता चलते है- आंखों से तिरछा देखना, मोतियाबिंद के कारण आंखों में दर्द होना, आंखों की दोनों पुतलियों के रंग में अंतर होना, एक आंख से धुंधला दिखाई देना, आंख की पुतली के रंग का बदलना या इस पर काला धब्बा पड़ना, आंख का लाल होना या आंख में दर्द होना, या आंखों की रोशनी लगातार कमजोर होना।

अब आंखों के कैंसर होने पर रोशनी नहीं गंवानी पड़ेगी। इस खतरनाक बीमरी का इलाज जीएमसीएच सेक्टर-32 में उपलब्ध है, जो अन्य संस्थानों के मुकाबले काफी सस्ता है। यहां अब तक 12 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। जिसमें दो-तीन मरीजों का इलाज लेजर और रेडियोथैरेपी द्वारा किया गया। आंखों के कैंसर के बारे में मरीजों को पता नही होता इसलिए उनको रोशनी गवानी पड़ जाती है।

जीएमसीएच के ऑप्थेलमोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो. सुदेश आर्या ने बताया कि आंखों का कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमरी है जिसको सही समय पर इलाज नहीं मिलने से आंखों की रोशनी जा सकती है।

 

Related Articles