होली से पहले कर लें ये जरूरी काम, सात दिन बंद रहेंगे बैंक, एटीएम सेवा भी होगी प्रभावित

नई दिल्ली: मार्च में ग्राहकों को बैंकों से संबंधित कामों का निपटारा होली के पूर्व ही करना होगा। विभिन्न मांगों के समर्थन में बैंककर्मियों की तीन दिवसीय हड़ताल 11 से 13 मार्च तक है। जबकि कुछ राज्‍यों में ग्राहकों को कुल सात दिनों में सिर्फ एक ही दिन बैंक की सेवा मिल पायेगी। इस दौरान बैंक की शाखाएं बंद रहेंगी। साथ ही एटीएम पर भी इसका असर दिखेगा।यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आह्वान के अनुसार नवंबर 2017 से वेतन समझौता में हो रहे अप्रत्याशित विलंब, पांच दिन बैंकिंग सेवा, काम का समय निर्धारित, पेंशन में सुधार आदि की मांग को लेकर 11, 12 व 13 मार्च को बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों की हड़ताल से पूर्व 7 और 8 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे। 7 मार्च को माह का दूसरा शनिवार पड़ रहा है और 8 मार्च को रविवार। इसके बाद 9 और 10 को हाेली का अवकाश रहेगा, गौरतलब है कि कुछ राज्‍यों में हाेली का अवकाश दो दिन रहता है जबकि दिल्‍ली में केवल 10 मार्च को होली के कारण बैंक का अवकाश रहेगा जबकि 9 मार्च को सामान्‍य कामकाज होगा। होली के बाद 11, 12 व 13 मार्च को बैंक हड़ताल शुरू हो जाएगी।

तीन दिन की हड़ताल के बाद बैंक एक दिन 14 मार्च को खुले रहेंगे और उसके बाद रविवार का अवकाश रहेगा। जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे। गौरतलब है कि बैंकों में सात दिन के अवकाश  के कारण आमजन को काफी असुविधा होगी, हालांकि बीच में एक दिन बैंक खुला रहेगा लेकिन उस दिन अत्याधिक भीड़ के कारण बैंक में काम काज करवाना आसान नहीं होगा।

Related Articles