मंगलवार को सूर्योदय से पहले करें ये काम, मिलेगा बल, बुद्वि और सम्मान

नई दिल्ली। धार्मिक मान्यतानुसार मंगलवार को बजरंग बली का दिन माना जाता है। इस दिन इनकी पूजा-आराधना करने से आप अपने जीवन की कई मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं। इस दिन सूर्योदय के पहले उठकर स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा उचित विधि-विधान से इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति को बल, बुद्वि और सम्मान की प्राप्ति होती है।

जानिए कैसे करें इस दिन बजरंग बली की पूजा
मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्नी करने के लिए व्रत वाले दिन सूर्योदय से पहले स्नान करें। फिर घर के ईशान कोण में किसी एकांत स्था न पर हनुमानजी की मूर्ति या चित्र स्थापित करें। लाल वस्त्र पहनें और हाथ में जल ले कर व्रत का संकल्प करें।

अब केसरीनंदन के सामने घी का दीपक जलाएं और फूल माला या फूल चढ़ाएं। रुई में चमेली के तेल लेकर उनके सामने रखें या हल्के से छीटे डाल दें। इसके बाद मंगलवार व्रत कथा का पाठ करें, फिर हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें। सबसे अंत में आरती करके भोग लगायें। सबको प्रसाद बांटकर, खुद भी लें। दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करें।

ऐसा कहते हैं कि यह व्रत 21 मंगलवार तक करने से विशेष लाभ होता है। इस दिन शाम को भी शुद्धता के साथ हनुमान जी की पूजा करें और उनके सामने दीपक जलाकर आरती करें। यदि 21 मंगल व्रत का इरादा किया हो तो 22वें मंगलवार को विधि-विधान से हनुमान जी का पूजन करके उन्हें चोला चढ़ाएं, और 21 ब्राह्मणों को भोजन करा कर दान दें और उद्यापन कर दें।

Related Articles