लद्दाख की हसीन वादियां कर रही हैं आपका इंतजार, तो जरुर प्लान करें वेकेशन

0

नई दिल्ली। लद्दाख भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है। लद्दाख अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और शांत स्वाभाव की वजह से देसी- विदेशी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। जम्मू-कश्मीर का यह ‘कोल्ड’ रेगिस्तान किसी जगह से कम नहीं है। यही वजह है कि यहां हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक घूमने आते हैं। कुदरत ने लद्दाख को काफी फुर्सत ने बनाया है, इसलिए यह जगह अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए बेहद लोकप्रिय है।

also read: रेगिस्तान में बसे इस छोटे से गांव की खासियत दुनिया भर को करती है अट्रैक्ट, आप भी देखें

लद्दाख भले ही समुद्र तल से मात्र 10000 कि.मी. की ऊंचाई पर स्थित है लेकिन यहां की समृद्ध मानव सभ्यता को देखकर अधिकतर पर्यटक आश्चर्यचकित रह जाते हैं। अगर आप लद्दाख जाने का प्लान बना रहे हैं तो जरुर जाएं। यहां का हर दर्शनीय स्थल आपको अपने ऊपर से निगाहें हटाने नहीं देगा। आप जिधर भी अपनी निगाहें घुमाएंगे, उधर आपको एक नया नजारा देखने को मिलेगा।

also read: केसरिया बालम आओ पधारो म्हारे देश रे…..

लद्दाख में कुछ जगहें काफी फेमस हैं। लद्दाख में एक धर्मस्थल भी है। यह धर्मस्थल गोंपा कहलाते हैं। ये रहस्यमयी मंदिर मन को बेहद सुकून देने वाले होते हैं। इनमें रखी पीतल की बड़ी-बड़ी मूर्तियां मंत्र-मुग्ध कर देती हैं। इसके अलावा आप इन गोंपा में बड़े-बड़े प्रेयर व्हील भी हैं। आप इन्हें घूमकर अपने चाहनेवालों के लिए प्रार्थना भी कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें