क्या आपके भी बाल हो जाते है दोमुंहे, चाहते है इससे छुटकारा पाना तो इस खबर को जरूर पढ़ें

दोमुंहे बालों की समस्या आज के दिन में हर लम्बे बाल रखने वालो को करना पड़ता हैं। ऐसा देखा जाता है की दो मुंहे बालों के कारण हेयर ग्रोथ कम हो जाती है।

लखनऊ: दोमुंहे बालों की समस्या आज के दिन में हर लम्बे बाल रखने वालो को करना पड़ता हैं। ऐसा देखा जाता है की दो मुंहे बालों के कारण हेयर ग्रोथ कम हो जाती है। दो मुंहे बालो का बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है- गर्म पानी से धोना, तौलिये में लपेटना, टाइट बांधना, लगातार स्टाइलिंग, स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर्स का इस्तेमाल करना और हेयर कलरिंग, पर्मिंग, स्ट्रेटनिंग करवाना आदि। जाहिर सी बात है जो बाल लम्बा रखते है उन्हें उसे कटाना नही भाता है।

ऐसे में सवाल उठता है कि दोमुंहे बालों की समस्या से कैसे निपटा जाए। आपको बता दें, दो मुंहे बालों की समस्‍या को मेडिकल की जुबान में ट्राइकोप्टिलोसिस (Trichoptilosis)  कहते हैं। इसके होने की वजह जानें तो कई बार थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस होने की वजह से बाल दो मुंहे हो जाते हैं। इसमें बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है।

इन तरीके से बिना बाल कटवाए हटाए दोमुंहे बालों

हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना बाल कटवाए दो मुंहे बालों की समस्या से निपट सकते हैं। यह बात जाकर आपको हैरानी होगी की पपीता स्किन के साथ साथ दोमुंहे बालों की समस्या को भी ठीक करता है। पके पपीते को दही के साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं इसे पैक की तरह बनाकर अपने बालों पर लगाएं और सूखने पर सिर को ठंडे पानी से धोएं फिर शैंपू कर लें।

इसके अलावा बालों में उड़द की काली दाल इस्तेमाल करने से दोमुंहे बालों की समस्या से निपटा जा सकता है। इसके लिए आधा कप दाल और एक चम्मच मेथी दाने को साथ में मिक्सी में पीस कर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें आधा कप दही डालें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे घंटे के बाल शैंपू कर लें।

यह भी पढ़ें: Diet में शामिल करें ये चीजें, Covid-19 Vaccine के Side Effects से मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें: Harbhajan Singh के घर खुशियों किलकारियां गूंजी, गीता बसरा ने दिया बेटे को जन्म

Related Articles