IPL
IPL

क्या आपको भी आता है हद से ज्यादा पसीना? जानें अधिक पसीना आने का कारण, हो सकते है इस बीमारी के शिकार

आमतौर पर लोग इसे नजर अंदाज कर दोते है। लेकिन हम आपके लिए यह जानने बेहद जरूरी है की बहुत अधिक पसीना आता है तोयह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

लखनऊ: लूं वाली गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में पसीना आना आम बात होती है। लेकिन बहुत पसीना बहुत से लोग ऐसे होते हां जिन्हें गर्मी काफी लगती है और पसीना भी काफी ज्यादा आता है। आमतौर पर लोग इसे नजर अंदाज कर दोते है। लेकिन हम आपके लिए यह जानने बेहद जरूरी है की बहुत अधिक पसीना आता है तोयह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

इस बीमारी का हो सकता हैं संकेत

आमतौर पर अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इस दौरान पसीना आना अच्छा होता है। लेकिन अगर अचानक आपको बिना किसी कारण के पसीना आना शुरू हो जाता है तो यह दिल के दौरे (Heart Attack) का संकेत हो सकता है। पसीना आना, सीने में दर्द और मांसपेशियों में अकड़न यह सभी संकेत हार्ट अटैक के होते है। अगर आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं और इसके बावजूद भी आपको अधिक पसीना आता है तो यह दिल से जुड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

क्यों आता है अधिक पसीना

जब हृदय को रक्त पहुंचाने वाली धमनियों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जमा हो जाता है तो वह ब्लॉक हो जाती है और हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इस दौरान हमारे दिल को ब्लड पंप करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। दिल पर कम दबाव पड़ने और बॉडी टेंपरेचर को कम करने रखने की कोशिश में पसीना निकलने लगता है। इसके अलावा अगर आपके हाथ-कंधे या सिर में दर्द की समस्या हो रही हैं तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसे तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। वायु प्रदूषण भी हार्ट अटैक का मुख्य कारण है। आजकल के समय में हवा में कई तरह की जहरीली चीजें होती है जो आपके फेफड़ों पर अटैक करती हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

Related Articles

Back to top button