IPL
IPL

क्या आपको भी कुछ भी छूने से लग रहा है Current? ये रही इसकी बड़ी वजह

लखनऊ: क्या आपको भी अपने चारों ओर घर पर हल्का सा Current किसी भी चीज़ को छूने से महसूस हो रहा है। ऐसा बस आपके साथ नहीं है ऐसी चर्चाओं से सोशल मीडिया का बाजार गर्म है। लोगों का कहना है कि उन्हें किसी चद्दर, कम्बल, गिलास आदि किसी भी वस्तु को छूने पर Current का अनुभव पूरे दिन में एक बार हो जा रहा। कुछ लोगों का कहना है कोई आदमी उनसे हाथ मिलाता है तो उसे ऐसा लगता है कि उसे Current लग गया। इससे डरने की जरुरत नहीं है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है। ऐसा चार्ज के कारण होता है। ठंड के बाद बदलते मौसम में ऐसा देखने को मिलता है।

हर इंसान के अंदर होता है चार्ज

Current का अनुभव होना एक सामान्य प्रक्रिया है। इससे बिलकुल भी डरना नहीं चाहिए। हर इंसान के अंदर चार्ज डेवलप होता है और वह किसी न किसी तरीके से भूमि में ट्रांसफर होता रहता है। कई बार जब उसे किसी चीज के जरिये भूमि में ट्रांसफर होने का साधन नहीं मिलता, तब वह गाड़ी को छूने या किसी से हाथ मिलाने या किसी दूसरी चीज के जरिये वह भूमि में ट्रांसफर होता है। उस दौरान हमें Current का अहसास होता है।

‘मौसम के बदलने से ऐसा हो सकता है’

एक निजी वेब न्यूज़ पोर्टल को कॉलेज प्रोफैसर गगन सेठी ने बताया कि जब सर्दी खत्म होने के बाद गर्मी का मौसम शुरू होता है तो कुछ लोगों को प्लास्टिक की वस्तुएं जैसे चेयर आदि से Current लगता है लेकिन इस वर्ष लोगों को भिन्न-भिन्न वस्तुओं से और एक-दूसरे को छूने से भी करंट लगने की शिकायतें आई हैं। इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि लॉकडाऊन के दौरान फैक्टरियां और वाहन न चलने से प्रदूषण मुक्त वातावरण बना था जिससे पहली बार एक अलग वातावरण बन जाने से ऐसी घटनाएं बढऩे से करंट लगने की घटनाएं बढ़ जाने को इससे जोड़ा जा सकता है लेकिन इस बाबत पुष्टि एक वैज्ञानिक शोध से ही सामने आएगी। सेठी ने बताया कि ऐसी घटनाएं केवल खन्ना में ही नहीं हो रहीं बल्कि सोशल मीडिया पर अन्य शहर के लोगों ने भी करंट लगने की पुष्टि की है।

एक कारण 5G रेडिएशन भी

करंट महसूस होने के पुख्ता कारणों की पुष्टि तो अभी नहीं हो पायी है पर कुछ जानकार इसका कारण 5G रेडिएशन भी बता रहे हैं। भौतिकी के जानकारों के अनुसार ब्रह्मांड में मौजूद सभी चीज़ें Atoms यानी ‘अणु’ से निर्मित हुई हैं, हर Atom में Electron, Proton और Neutron होते हैं। इन सबके पास अपना-अपना चार्ज होता है। Atom स्टेबल तब होता है, जब Electron और Proton हमेशा एक ही संख्या में हो। लेकिन, जब इनकी संख्या कम या ज्यादा हो जाती है तो Atom स्टेबल नहीं रह पता है। संख्या एक सी नहीं होती है तो Electron एक्साइट होने के कारण बाउंस करने लगते है और उन्ही के कारण हलचल होती है। इन Electrons की त्वरित गति का ही तो हल्का सा करंट महसूस होता है।

ये भी पढ़ें : शादी से पहले मां बनने पर ट्रोल हुई Dia Mirza, लेकिन इनका जवाब सुन दिल खुश हो जाएगा

Related Articles

Back to top button