IPL
IPL

क्या आप जानते हैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ( US President ) को कितनी सैलरी ( Salary ) मिलती है और क्या-क्या सुविधाएं?

नई दिल्ली: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) आज अमेरिका ( America ) के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। बता दें कि अमेरिका का राष्ट्रपति ( US President ) पद देश का सबसे ताकतवर पद होता है और आम कर्मचारी की तरह इस पद की भी अपनी मर्यादाएं हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति की सैलरी से लेकर अन्य सभी खर्चे पहले से ही तय हैं। तो आइए जानते हैं अमेरिका के राष्ट्रपति की सैलरी और उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में…

राष्ट्रपति को कितनी मिलती है सैलरी?

अमेरिका का राष्ट्रपति पद देश का सबसे बड़ा ताकतवर पद होता है। अमेरिकी कानून (US Code 3) के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति की सालाना सैलरी चार लाख अमेरिकी डॉलर ( भारतीय मुद्रा के अनुसार 2 करोड़ 92 लाख) रुपये है। यही नहीं राष्ट्रपति को सैलरी तो मिलती ही है लेकिन 50 हजार डॉलर का सालाना एक्सपेंस एलाउंस (भत्ता) भी मिलता है और एक लाख डॉलर नॉन टैक्सेबल ट्रैवल एलाउंस (भत्ता) भी मिलता है।

मनोरंजन के लिए भी मिलता है पैसा

इन सब चीजों के साथ साथ जो अमेरिका का राष्ट्रपति बनेगा उसको सालाना मनोरंजन के लिए 19 हजार डॉलर मिलते हैं। जिसे वह अपने और अपने परिवार के मनोरंजन लिए इस्तेमाल कर सकता है।

कौन कौन से मिलती हैं सुविधाएं?

अमेरिकी राष्ट्रपति को सैलरी के अलावा कई और भी भत्ते उसे मिलते हैं। जिसमें लिमोसिन ( लक्सरी कार ), मरीन वन ( दुनिया का सबसे ताकतवर हेलिकॉप्टर ) और एयर फोर्स वन में फ्री सुविधा मिलती है। इसके अलावा राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में फ्री आवास मिलता है। राष्ट्रपति पद का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी वह सरकारी खर्च पर रहते हैं। जिसमें 2 लाख डॉलर की वार्षिक पेंशन, स्वास्थ्य सेवा, आधिकारिक यात्रा एक कार्यालय शामिल है।

यह भी पढ़ें: देश के सबसे ताकतवर पद की शपथ लेंगे जो बाइडेन ( Joe Biden ), क्यों हुए भावुक?

Related Articles

Back to top button