डोकलाम विवाद: राहुल ने साधा सुषमा पर निशाना, कहा- जवानों के साथ किया विश्वासघात

0

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डोकलाम मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर निशाना साधा है। राहुल ने गुरुवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, ‘सुषमा ने चीन की शक्ति के सामने घुटने टेक दिए हैं। ये चौंकाने वाला है। सीमा पर तैनात हमारे जवानों के साथ धोखा हुआ है।’ राहुल का यह ट्वीट ठीक तब आया जब इससे पहले बुधवार को सुषमा स्वराज लोकसभा में अपनी सफाई पेश कर चुकी थीं। उन्होंने कहा था कि भारत-चीन के बीच इस विवाद को सुलझा लिया गया है।

लोकसभा में क्या बोलीं थीं सुषमा…

दरअसल, बुधवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान टीएमसी सांसद सौगत बोस के सवाल के जवाब में सुषमा स्वराज बोली थीं। सुषमा ने कहा कि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि बार-बार इस मुद्दे को क्यों उठाया जा रहा है। स्वराज ने कहा डोकलाम मामले पर भारत-चीन के बीच का विवाद कूटनीतिक परिपक्‍वता के साथ 28 अगस्‍त 2017 को निपटाया जा चुका है।

विदेश मंत्री ने कहा वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई बैठक का कोई खास एजेंडा नहीं था और इसलिए डोकलाम मुद्दा भी नहीं था। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी सहमति के बाद सेनाओं के बीच के विवाद को अपने स्तर से सुलझाया है। स्वराज ने कहा कि जो विवाद है वह मुख्य रूप से भूटान और चीन के बीच है, जिसमें भारत का कोई रोल नहीं है।

चीन ने डोकलाम में शुरू की गतिविधि– अमेरिका

गौरतलब है कि 26 जुलाई को अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया था कि चीनी सेना ने डोकलाम इलाके में गुपचुप ढंग से अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं। लेकिन भारत और भूटान दोनों ने ही उसे अब तक रोका नहीं है। दक्षिणी एवं मध्य एशिया के लिए विदेश मंत्रालय के प्रमुख उप सहायक एलीस जी वेल्स ने संसदीय सुनवाई के दौरान यह बात कही थी। उन्होंने सांसदों से कहा कि था कि जहां तक मेरा आंकलन है कि भारत शक्तिपूर्ण ढंग से अपनी उत्तरी सीमा की रक्षा कर रहा है और चीन की गतिविधि भारत के लिए चिंता का विषय है।

loading...
शेयर करें