घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला जारी, नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ सेंसेक्स

दिग्गज कंपनियों में शुरुआती कारोबार में मुनाफावसूली का दबाव रहा, लेकिन बाद में बाजार ने वापसी की और बढ़त में आ गया।

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला लगातार 10वें दिन यानी की आज तक जारी है। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 260.98 अंक यानी 0.54 प्रतिशत की छलाँग लगाकर 48,437.78 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.60 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,199.50 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज कंपनियों में शुरुआती कारोबार में मुनाफावसूली का दबाव रहा, लेकिन बाद में बाजार ने वापसी की और बढ़त में आ गया। बैंकिंग तथा वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के साथ ही टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलिवर और इंफोसिस जैसी कंपनियों ने बाजार की मजबूती में सबसे ज्यादा योगदान दिया।

मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों ने ज्यादा विश्वास दिखाया। बीएसई का मिडकैप 1.38 प्रतिशत चढ़कर 18,676.13 अंक पर और स्मॉलकैप 0.71 प्रतिशत की बढ़त में 18,641.74 अंक पर बंद हुआ।

वहीं, देश में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राइ रन शुरू होने की घोषणा से निवेशक अर्थव्यवस्था के जल्द पटरी पर लौटने को लेकर आशांवित हैं। साथ ही विदेशों में भी शेयर बाजारों में तेजी है जिससे निवेश धारणा मजबूत बनी हुई है।

सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर छह फीसदी से अधिक चढ़ा। एचडीएफसी और इंडसंड बैंक के शेयर ढाई प्रतिशत से ज्यादा, टीसीएस का पौने दो प्रतिशत और टाइटन का डेढ़ फीसदी चढ़ा। ओएनजीसी का शेयर दो फीसदी टूट गया।

विदेशों में अधिकतर शेयर बाजार हरे निशान में रहे। एशिया में दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.57 प्रतिशत, चीन का शंघाई कंपोजिट 0.73 प्रतिशत और हांगकांग का हैंगसेंग 0.64 प्रतिशत की तेजी में रहा। हालांकि जापान का निक्की 0.37 फीसदी लुढ़क गया। यूरोप में शुरुआती कारोबार में ब्रिटेन का एफटीएसई 0.49 प्रतिशत की बढ़त में रहा जबकि जर्मनी का डैक्स 0.07 फीसदी टूट गया।

यह भी पढ़ें:कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा का डेट आऊट (Date out) , जानिये क्या है तारीख

यह भी पढ़ें: CM योगी ने किया कोरोना के ड्राई रन का निरीक्षण, दिए कोविड-19 की टेस्टिंग के निर्देश

Related Articles

Back to top button