डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषणों में की गलतियां, आईसीसी ने लगे हाथों लिया

अहमदाबाद:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर है। इसके साथ ही पहले वह साबरमती आश्रम गए, फिर अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद से लेकर विराट कोहली तक का जिक्र किया। इसके साथ ही बॉलीवुड की दो फिल्मों दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे (डीडीएलजे) और शोले का नाम लिया। इस दौरान उन्होंने कुछ नामों का उच्चारण गलत किया।

यहाँ पर ट्रम्प स्वामी विवेकानंद के उच्चारण में स्वामी विवेकामानन्न कह गए। सचिन तेंदुलकर की जगह सुच्चिन तेंदुलकॉर और विराट कोहली के स्थान पर विराट कोली कह दिया। वहीँ चायवाला को ट्रम्प चीवाला और शोले को शोजे बोल गए।

ट्रंप ने कहा, इस देश में हर साल करीब 2000 फिल्में बनती है। यह रचनात्मकता और योग्य लोगों का हब, जिसे बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। दुनियाभर में लोग यहां के भांगड़ा, संगीत, डांस, रोमांस और ड्रामे का आनंद उठाते हैं। क्लासिकल भारतीय फिल्में जैसे डीडीएलजे, शोले का मजा लेते हैं। यह प्रशंसनीय है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस देश में महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली क्रिकेटरों का उत्साह बढ़ाते हैं। इसके साथ ही ट्रम्प ने स्वामी विवेकानंद जी के बारे में कहा कि विवेकानंद जी कहते है जब कभी मैं सम्मान के भाव से किसी इंसान के सामने खड़ा होता हूं तो मुझे उसमें भगवान नजर आता है। उस क्षण मैं आजाद हो जाता हूं।

ट्रंप ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी मेलानिया महात्मा गांधी के आश्रम गए थे। यह वहां से कुछ ही दूरी पर स्थित है। दिल्ली में इस महान नेता के समाधिस्थल राजघाट भी जाएंगे। यह वह देश है जिसने महान देशभक्त सरदार पटेल के नाम पर सबसे ऊंची प्रतिमा बनवाई है।

सचिन के नाम के उच्चारण में ट्रंप की गलती पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भी चुटकी ली। उसने एक वीडियो साझा किया जिसमें गूगल का सर्च इंजन दिखाया गया है। इसमें सचिन तेंदुलकर के नाम को संशोधित कर सुचिन लिखा जाता है और फिर इस नाम को सेव किया है। वहीं, ट्रंप का भारत दौरा ट्वीटर पर भी टॉप ट्रेंड में रहा।

Related Articles