डोनाल्ड ट्रम्प की पांच स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम, ड्रोन के साथ पतंगों पर भी नजर

नई दिल्ली:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे है यहाँ पर ट्रम्प राजधानी प्रवास के दौरान सोमवार की रात चाणक्यपुरी स्थित आईटीसी मौर्या होटल में रुकेंगे। अमेरिका-ईरान के तनाव के चलते दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इन्तेजाम किए गए है। साथ ही सभी आवागमन के मार्गों पर जांच हो रही है।

ट्रम्प की सुरक्षा के लिए अमेरिकी गोपनीय सेवा का भी सहयोग लिया जा रहा है। सुरक्षा दस्तों में एंटी-ड्रोन दल, स्नाइपर, विशेष स्वाट कमांडो ले लेकर पतंग और कुत्ते पकड़ने वाले भी शामिल हैं। ऊंची इमारतों पर निशानेबाज तैनात किये जा रहे हैं और तय मार्गों पर पराक्रम वैन लगाई गई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। ट्रंप पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। पहले दो घेरे में अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी एफबीआई और खुफिया एजेंसी के लोग रहेंगे। अन्य तीन घेरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी व दिल्ली पुलिस की होगी।

दिल्ली पुलिस ने खुफिया विभाग के साथ उन रास्तों की जांच कर ली है, जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आखिरी के तीन घेरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी, अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के पास रहेगी। सबसे अंतिम घेरे की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस संभालेगी। दिल्ली पुलिस के तेज तर्रार कमांडो को तैनात किया जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति आईजीआई एयरपोर्ट से मौर्या शेरेटन होटल आएंगे। होटल को खाली करा लिया गया है। आसपास की इमारतों पर भी कमांडो तैनात रहेंगे। बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के लिए कई रूट लगाए जाएंगे। उन पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी। बताया जा रहा है कि सीसीटीवी लगाने व हटाने पर कई करोड़ रुपये खर्च होंगे।

होटल के आसपास भी काफी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला गुजरेगा उन स्थानों पर जैमर आसपास के मोबाइल व वायरलैस सैट को ठप कर देगा।

Related Articles