लाल मिर्च का तीखापन सिर्फ ये करेगा कम

0

red chilli

वाशिंगटन। तीखी मिर्ची खाने के बाद पहली तलब पानी की होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं पानी से मिर्च का तीखापन कतई कम नहीं होता।

फिर वो कौन सी चीज है, जो मिर्च का असर कम कर सके। रिएक्‍शन एवरीडे केमेस्‍ट्री नाम के नए शोध से पता चला है कि पानी मिर्च खाने के बाद वह काम नहीं करता, जिसके लिए आप उसे एक घूंट में पी जाते हैं।

दरअसल, मिर्च में एक कैमिकल कंपाउंड होता है, जिसे कैपसइसन कहते हैं। मानव शरीर के संपर्क में आने पर यह जलन और तीखापन पैदा करता है। पेपर स्‍प्रे में भी कैपसइसन मिला होता है।

जब कैपसइसन जीभ पर लगता है तो एक दर्दकारी तंतु से कैपसइसन के अणु मिल जाते हैं। इससे खाना बेहद तीखा हो जाता है। मिर्च खाने के बाद दिमाग तक इसका असर होता है। दिमाग आपसे कहता है कि मिर्च नहीं खानी चाहिए थी। अब इसका तीखापन खत्‍म करने के लिए कोई चीज खोजो।

शोध के मुताबिक मिर्च खाने के बाद पानी तेल की तरह काम करता है। पानी जीभ के तीखेपन के ऊपर से फिसल जाता है। ऐसे में जो चीज आपको आराम दे सकती है, वो है दूध।

दूध के कैसिइन प्रोटीन से कैपसइसन का असर कम होने लगता है। तो अगली बार जब भी मिर्च खाइए, साथ में एक गिलास पानी की जगह दूध अपने पास रखिए।

loading...
शेयर करें