IPL
IPL

भूलकर भी न रखें इन जगहों पर Tulsi का पौधा, जानिए इसे रखने का सही जगह

हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी (Tulsi) के पौधे का बहुत ही महत्त्व है। इसे सुख-समृद्धि और कल्याणकारी जीवन का प्रतीक माना जाता है।

नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी (Tulsi) के पौधे का बहुत ही महत्त्व है। इसे सुख-समृद्धि और कल्याणकारी जीवन का प्रतीक माना जाता है। परन्तु यदि इसे गलत स्थान पर उगाया जाये या फिर तुलसी युक्त गमले को उचित स्थान पर न रखा जाये तो इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है।

तुलसी का पौधा अधिकतर लोगों के घरों में होता है। लोग तुलसी की पूजा करते हैं। तुलसी को भगवान कृष्ण का ही एक रूप माना जाता है। माना जाता है कि तुलसी की पूजा करने से घर में सुख और शांति आती है।बालकनी ना होने या फिर अच्छी धूप के लिए कई लोग तुलसी का पौधा अपनी छतों पर रखते हैं।

यहां भूलकर भी न रखे Tulsi का पौधा

वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा छत पर रखने से दोष लगता है। अपनी कुंडली में बुध की स्थिति का पता जरूर लगाएं । जिन लोगों का बुध ग्रह धन से संबंध रखता है उन्हें छत पर तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए। इससे आपको आर्थिक हानि हो सकती है।

माना जाता है कि जिन लोगों के घर के छत पर तुलसी का पौधा होता है, उस घर में चिड़िया या कबूतर घोसला बना लेते हैं। यह बुरे केतु की निशानी है। तुलसी का पौधा पूरब दिशा में भी नहीं रखना चाहिए। इससे व्यापार में हानि होती है जिसका असर परीवार पर नकारात्मक पड़ता है।

Tulsi रखने का सही जगह

तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर दिशा से ईशान कोण तक रख सकते है। इसके अलावा इसे पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं। इससे घर परिवार में सकारात्मक उर्जा का प्रसार होता है।

यह भी पढ़े

तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा करने से घर के सदस्यों में चल रहे मनमुटाव दूर हो जाते हैं। तुलसी का पौधा रसोईघर के पास रखने से घर के सदस्यों में सामंजस्य बढ़ता है। पारिवारिक प्रेम और सद्भाव में वृद्धि होती है।

Related Articles

Back to top button