शर्मायें नहीं…खुलकर करें गैस पास और बनें स्वस्थ

0

wind pass-2

नयी दिल्ली। सार्वजनिक स्थानों पर कुछ लोग गैस पास करने में संकोच करते हैं तो कई शर्माते है और कुछ तो इसे बहुत बुरा भी मानते हैं। लेकिन कई लोगों को  पता नहीं होगा कि सार्वजनिक स्थानों पर गैस पास होना (उदर वायु निकलना) उनके अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, उदर वायु के निकलने का अर्थ है कि व्यक्ति की सेहत अच्छी है और वो रोज अच्छे और पौष्टिक आहार का सेवन कर रहा है। एक संपूर्ण आहार में सभी जरूरी पोषक तत्व, साबुत अनाज और हरी सब्जियां होती हैं।

wind pass-4

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक और इस अध्ययन के मुख्य लेखक स्टीन वुल्होम के अनुसार, “हमने शोध में पाया है कि जो लोग आहार में ज्यादा अनाज लेते हैं, वह दिन में कई बार उदर वायु को निकालते हैं। वहीं अनाज का कम सेवन करने वाले लोग दिन भर खुद को थका हुआ और भारी महसूस करते हैं।”

wind pass-3

शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने 75 लोगों को शामिल किया और साबुत अनाज से पेट पर होने वाले प्रभावों का विस्तृत अध्ययन किया। प्रतिभागियों के एक दूसरे दल में लोगों को बिना अनाज का आहार दिया गया। इस शोध में देखा गया कि गेहूं का सेवन करने वालों की तुलना में अनाज ले रहे लोगों के भोजन को आंतों से गुजरने में ज्यादा समय लगा। वुल्होम ने बताया, “यह सामाजिक तौर पर असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इस हवा को पास करना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपके पेट में दर्द और भारीपन हो सकता है।” इससे पहले हुए अध्ययनों में भी बताया गया है कि साबुत अनाज के सेवन से हृदय रोग, मधुमेह टाइप-2, स्ट्रोक जैसे खतरों से बचा जा सकता है।

loading...
शेयर करें