डीपीसीसी ने दिल्ली में 7 से 30 नवंबर तक पटाखे जलाने पर लगाया प्रतिबंध, उल्लंघन पर 1 लाख रूपए का जुर्माना

डीपीसीसी ने 7 से 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखे जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है

दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सीएम ‘अरविंद केजरीवाल ‘के घोषणा के बाद ‘डीपीसीसी’ ने 7 से 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखे जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध से पहले 23 अक्टूबर को ‘डीपीसीसी’ ने एक अलग ‘पब्लिक नोटिस के जरिए’ लोगों को दिवाली, क्रिसमस और न्यू ईयर पर पटाखे चलाने के समय की जानकारी दी थी।

1 लाख रुपये का जुर्माना

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सभी तरह के पटाखों पर यह रोक रहेगी। यदि कोई बैन का उल्लंघन करता है तो उसके लिए ‘एयर एक्ट के तहत अधिकतम एक लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान है’।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का ट्वीट

दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ती समस्या को लेकर आगामी 7 से 30 नवंबर तक सभी प्रकार के पटाखे पूरी तरह से प्रतिबंधित। इस संदर्भ नोटिफिकेशन जारी। आगामी 9 तारीख़ को दोपहर 12 बजे एक्शन प्लान के तहत डिव आयुक्त, पर्यावरण विभाग और दिल्ली पुलिस के साथ बैठक।

डीपीसीसी का बयान

डीपीसीसी ने एक नए नोटिस में कहा है कि राजधानी दिल्ली की हवा दिन प्रतिदिन बिगड़ रही है। 5 नवंबर की शाम 6 बजे एयर इंडेक्स 435 पर था। यह बहुत गंभीर श्रेणी में हैं। दूसरी तरफ दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर भी शुरू हो गई है। ऐसे में यदि पटाखे जलाए गए तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को भूल सकते हैं। साथ ही प्रदूषण भी काफी गंभीर हो जाएगा। इसी कारण दिल्ली में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यह भी पढ़े:बिहार चुनाव : तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर अब तक पड़े 19.74 प्रतिशत वोट

यह भी पढ़े:Earthquake : जापान में भूकंप के तेज झटके, समुद्र में सुनामी की चेतावनी जारी

Related Articles

Back to top button