DRDO की 2DG एंटी-कोविड-19 दवा की कीमत तय, सरकारी अस्पतालों को कम दाम पर मिलेगी

डॉ. रेड्डीज लैब ने DRDO की 2DG एंटी-कोविड-19 दवा के प्रति पाउच की कीमत 990 रुपये रखी है, सरकारी अस्पतालों को कम दाम पर मिलेगी

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से निर्माण की गयी 2DG एंटी-कोविड-19 दवा को सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को कम कीमत पर मुहैया कराई जाएगी। डॉ. रेड्डीज लैब ने DRDO की 2DG एंटी-कोविड-19 दवा के प्रति पाउच की कीमत 990 रुपये रखी है। सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकार को दवा रियायती कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी।

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Corona) संकट को देखते हुए संक्रमण को मात देने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की नई एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च के द्वारा लॉन्च किया गया था।

जानें कैसे करना है दवा का उपयोग

DRDO  की देसी नई एंटी कोविड दवा 2DG, 3 ट्रायल के बाद 1 मई 2021 को DCGI  की ओर से इसके आपातकाल उपयोग को अनुमति मिल गई थी। पाउडर के रूप में इस दवा को पैकेट में दिया जाएगा। जिसे पानी में घोल कर पीना होगा। यह संक्रमित कोशिकाओं में जाकर वायरस के संक्रमण को रोकने में सक्षम है।

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज, हैदराबाद के सहयोग से डीआरडीओ (DRDO) की एक प्रयोगशाला में , INMAS द्वारा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा का एक एंटी-कोविड-19 चिकित्सीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है। यह दवा कोविड -19 रोगियों को तेजी से रिकवरी करने में मदद करेगी।

जानें देश में नए कोवड केस

देश में COVID-19 के 1,86,364 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,75,55,457 हुई है। संक्रमण से 3,660 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,18,895 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने बताया कि कोरोना वायरस के 1.86 लाख नए मामलों के साथ, नए मामलों में गिरावट जारी है। देश में 44 दिनों बाद कोरोना वायरस के सबसे कम नए मामले सामने आए है। पिछले 24 घंटे में 2,59,459 मरीज कोरोना वायरस से ठीक हुए है।

यह भी पढ़े:Savarkar की जयंती आज, PM मोदी समेत BJP नेताओं ने किया याद, आखिर कौन थे वीर सावरकर?

Related Articles

Back to top button