हर रोज पिएं इतने कप कॉफ़ी तो दूर भागेगी मौत

0

लखनऊ। आमतौर पर कॉफ़ी सुस्ती दूर करने के लिए और एनर्जी गेन करने के लिए पी जाती है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि दिन में तीन से चार मग कॉफ़ी का आपको मौत से दूर रखता है। जी हां, क्योंकि कॉफ़ी पीने से हृदय रोग सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

जी हां, रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉफी पीने का संबंध कुछ तरह के कैंसर, मधुमेह, लीवर की बीमारी और डिमेंशिया के खतरे को कम करने से भी है। ये निषकर्ष 200 से अधिक अध्ययनों की समीक्षा करने के बाद निकाला गया।

रिसर्च के बाद हुयी समीक्षा में पाया गया कि कॉफी से सेहत को नुकसान की बजाय लाभ होता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि दिन में तीन से चार कप कॉफी पीने वालों को कॉफी न पीने वालों की तुलना में मौत का खतरा कम होता है।

उन्होंने कहा हालांकि गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है। कॉफी सेवन के स्वास्थ्य पर असर को बेहतर तरीके से समझने के लिये ब्रिटेन में यूनीवर्सिटी ऑफ साउथम्पटन से रॉबिन पूले के नेतृत्व में एक दल ने 201 अध्ययनों की समग्र समीक्षा की।

वहीं एक या दो कप कॉफ़ी पीने वालों में कॉफ़ी नहीं पीने वालों की तुलना में दिल से जुड़ी परेशानियों के चलते मरने की आशंका 20 फीसदी तक कम होती हैं। दूसरे शब्दों में कहे तो कॉफ़ी हार्ट-अटैक के बाद दिल को मजबूत रखने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से दोबारा हार्ट-अटैक आने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। पर इसके ज्यादा सेवन करने से आपको हानि भी पहुंच सकती है। इसीलिए कॉफ़ी को कम मात्रा में ही लेना फायदेमंद है।

कॉफी रोजाना पीने के कई फायदे भी है। जानिए इनके बारें में...

 कैंसर से करें बचाव

ये बता साबित हो गयी है कि अगर आप रोजाना कॉफ़ी पीते हैं तो आपको कैंसर का खतरा कम होता है। नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षाइस तरह की  बीमारियों की आशंका 39 फीसदी कम हो जाती है।

डिप्रेशन दूर करता है 

रिसच के मुताबिक कॉफ़ी डिप्रेशन से बचाती है। कॉफ़ी तनाव दूर करता है। इसके सह साथ इसे पिने से अच्छी नीद आती है।

loading...
शेयर करें