Bitter gourd का एक गिलास जूस पीने से मिलेंगे अनेक फायदे, कई तरह की बीमारी रहेंगी दूर

लखनऊ: हरी सब्जियों में करेले (Bitter gourd) का महत्व ही अलग है। लेकिन कई लोग इसकी कड़वाहट की वजह से इसे पसंद नहीं करते लेकिन सेहत के लिए यह सबसे फायदेमंद है। क्या आप जानते हैं कि करेले (Bitter gourd) की सब्जी से भी ज्यादा फायदेमंद है करेले का जूस।

रोज एक गिलास करेले के जूस पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जूस पीने से खाना पचने में सहायता होती है और भूख भी बढ़ती है। सबसे फायदेमंद बात है कि इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

जानें करेले के जूस के अनेक फायदे

इम्यून सिस्टम होगी मजबूती

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोज एक गिलास करेले के जूस में आधा कटा ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ बढ़ती है। ये सोराइसिस रोग के लक्षणों पर भी नियंत्रण करता है।

शरीर की अंदरुनी सफाई

रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से आपका लिवर मजबूत होता है। इससे पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां दूर रहती है। आपके लिवर के पास कोई हानिकारक पदार्थ नही आएगा, जिससे किसी भी तरह की लिवर की बीमारी नहीं होती।

ये भी पढ़ें: PM मोदी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार ने जताई आशंका, Corona की तीसरी लहर के लिए रहे तैयार!

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों से जुड़ी कई तरह की बीमारियों को करेले का जूस मार देता है। करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए होता है। ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। करेले में पाए जाने वाले विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स नजर की मजबूती के लिए जरूरी हैं।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: मेष, कर्क सहित दो राशि वाले अपनी वाणी पर रखे नियंत्रण, नहीं तो हुआ बुरा हाल

करता है शुगर कंट्रोल

करेले का जूस सुबह खाली पेट पीने से शुगर कंट्रोल होता है। कई तत्वों के कारण इसका जूस ब्लड शुगर लेवल को बैंलेंस रखने में मदद करता है। इसके बीजों में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि शुगर लेवल के नियंत्रण के लिए बहुत जरूरी है।

Related Articles