IPL
IPL

सिर्फ हल्दी नहीं, दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से बढ़ती है Immunity

दूध में शहद मिला देते हैं तो आपकी इम्यूनिटी और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है। सीड्स को भी दूध में मिलाकर पी सकते है, जिसके लिए कद्दू, सूरजमुखी, चिया, व अलसी के बीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से हर कोई परेशान है हर तरफ लोग बीमार और दम तोड़ते लोग दिखाई दे रहे है। वही आप अपना और अपने परिवार का बचाव तभी कर सकते हैं जब आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो और उसके लिए आपको अपने खाने में ऐसी चीजों को सेवन करना होगा जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके।

आपको बता दें कि दूध के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं पर इसका फायदा तब और बढ़ जाता है जब इसे दूसरी चीजों के साथ मिलाकर पिया जाए जैसे खजूर, खजूर में एंटीऑक्सीडेंट एंटीवायरल व विटामिन होते हैं अगर आप इसे दूध में उबालकर पीते हैं तो यह आपको कई बीमारियों के खतरा से बचा सकता है। वही अगर दूध में शहद मिला देते हैं तो आपकी इम्यूनिटी और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है। सीड्स को भी दूध में मिलाकर पी सकते है, जिसके लिए कद्दू, सूरजमुखी, चिया, व अलसी के बीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आयरन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट

इसी इसी तरह से आप मौसमी फलों को दूध में मिलाकर शेक बनाकर भी पी सकते हैं। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगी साथ ही हल्दी को दूध में मिलाने से आपको कई गुना फायदा मिलता है। क्योंकि हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है इसे दूध में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल एंटी एंटीइंफ्लेमेट्री एंटी कैंसर गुड शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते है। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल आदि गुण होने से इसे दूध के साथ पीने से मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है।

दूध में अखरोट भी मिलाकर पी सकते हैं इससे दूध के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। वही ड्राई फ्रूट को खाने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं इसे दूध में मिलाकर पीने से उनकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। तो फिर इस कोरोना बीमारी से लड़ने के लिए देर किस बात की आप अपने परिवार को भी रोज रात को दूध पिलाएं और अपना और अपने परिवार की इम्युनिटी मजबूत करें।

यह भी पढ़े: कोरोना से दहला लखनऊ, रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने भेजी ऑक्सीजन की बड़ी खेप

Related Articles

Back to top button