ड्रिंक्स से निखारे चेहरे की रंगत

0

आज के इस दौर में हर किसी को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है, जिसके लिए वो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स का कितना बुरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसमें आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और बिना केमिकल के यूज किये आप अपने चेहरे की देखभाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : …और दोस्तों के सामने खुल जाती है ब्‍वॉयफ्रेंड की पोल

drink se nikhaare chehare kee rangat

चेहरे की देखभाल के लिए रोज पिएं ये जूस

हम आपको कुछ ऐसे जूसेज के बारे में बताने जा रहें जिसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं।1 एलोवेरा का जूस

1 खीरा, 1 सेव और 1 टी स्पून नींबू के रस की। साथ ही आपको चाहिए ग्वारपाठे के जैल की 4 टेबल स्पून। एक माध्यम आकार का खीरा लें और ब्लेंडर में डालकर इसमें एक सेव काट कर लें। अब इनका जूस बनाएँ। अब इसमें बाकी की सामग्री नींबू और ग्वारपाठे का जूस भी मिला लें। इन्हें सही तरह मिलाएँ और ठंडा कर सेवन करें।

2 अनानास का जूस

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो कि त्वचा का शुद्धिकरण करता है। मुहासों को दूर करने वाले इस जूस को बनाने के लिए ½ अनानास को 1 सेव के साथ मिला लें। इसमें आधा कप रास्पबेरी मिलाएँ। इस जूस से आपको विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मिलेगा। ये फल आपको विटामिन अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो कि त्वचा का शुद्धिकरण करता है। मुहासों को दूर करने वाले इस जूस को बनाने के लिए ½ अनानास को 1 सेव के साथ मिला लें। इसमें आधा कप रास्पबेरी मिलाएँ। इस जूस से आपको विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मिलेगा। ये फल आपको विटामिन ए देंगे जिससे सूजन कम होती है और साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते हैं। रास्पबेरी को अनानास और सेव में मिलाने से बनने वाला जूस मुहासों को भी दूर रखता है।

3 गाजर का जूस

गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपको त्वचा को स्वस्थ, जवां और चमकदार बना सकता है, जिसमें कि त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने और लिवर को साफ करने का गुण होता है। यदि आप मुलायम और दमकदार त्वचा चाहते हैं तो 5 गाजर, 5 संतरे, 1 इंच अदरक और ई नींबू के रस को मिला लें। यह सामग्री त्वचा के लिए शानदार हैं, इसमें एंटी-ओक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।

4 केल का जूस

केल से अपनी त्वचा की अंदर से सफाई करें केल में विटामिन ए, सी और के होते हैं। इसमें कुछ मात्रा में विटामिन बी5, बी1, ई और ओमेगा-3 फैट भी होता है जो त्वचा के लिए अच्छा है। 1 और आधा बिना छीला खीरा लें, 1 छिला हुआ नींबू लें और दो कप गोभी की पत्तियाँ लें। अब इसमें 2 कप बेबी स्पिंच (पालक) और एक चौथाई फुजी एप्पल मिलाएँ। इस सामग्री को ब्लेंडर में डालकर जूस बना लें। ठंडा कर पिये।

loading...
शेयर करें