इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, अब नहीं करना होगा इंतजार

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अभी तक आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन अब नए साल के बाद से उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों में बदलाव किये गए है।

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने के लिए अभी तक आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन अब नए साल के बाद से उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों में बदलाव किये गए है। इस बदलाव के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाना पहले की तुलना में अब और भी आसान हो गया है। इस बदलाव के बाद अब डीएल बनवाने के लिए ज्यादा लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

डीएल बनवाने वाले आवेदक को अब टेस्ट देने के बाद जिला परिवहन कार्यालयों (District Transport Offices) में चक्कर नहीं काटना पड़ेगा क्योंकि अब वो कही से भी ऑनलाइन प्रिंट (Online Print) निकाल सकता हैं। वहीं बिहार (Bihar) के सभी जिलों के परिवहन कार्यालयों में नए बदलाव के साथ डीएल बनना शुरू हो गया है।

इसके अलावा कई राज्यों में परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के लिए शुल्क जमा करने की व्यवस्था में बदलाव किया है। मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने भी डीएल बनवाने के लिए बदलाव किये है। अगर आपका लर्निंग लाइसेंस किसी अन्य जिले का है और आप मौजदा समय में जिस शहर में रह रहे तो वहां के पहचान पत्र से परमानेंट लाइसेंस बनवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : आप MLA पर स्याही फेंकने वाले को दिया गया 51 हजार रुपये का इनाम

चार नए परिवहन कार्यलय खोलने पर हो रहा विचार

दिल्ली की आरटीओ में डीएल बनवाने के लिए रोजाना भीड़ बड़ रही है और इन दिनों कोरोना का कहर भी चल रहा है। इस भीड़ को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार ने चार नए परिवहन कार्यलय खोलने की सोच रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि यहां अभी तक 13 ट्रांसपोर्ट कार्यलय चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें : सोनू सूद को लेकर BMC का बड़ा बयान कहा- जान बुझ कर कराते है अवैध निर्माण 

इनमे ड्राइविंग लाइसेंस, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों का पंजीकरण और परिचालक लाइसेंस आदि जारी किए जाने का काम होता है। कोरोना महामारी बढ़ने के बाद कार्यालय में काम अधिक बढ़ गया और लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को अब दो से तीन महीने इंतजार करना पड़ता है।

 

Related Articles

Back to top button