अर्द्धकुंभ में ड्रोन से रहेगी बदमाशों पर खुफिया नजर

utt-kumbh-4

हरिद्वार। शुक्रवार को नये साल के आगाज के साथ ही अर्द्धकुंभ की भी औपचारिक शुरुआत होने जा रही है। यात्रियों की सुरक्षा और संभावित वारदातों से निपटने के लिये पुलिस और प्रशासन हर स्तर पर तैयारियां कर चुका है। बदमाशों और अवांछित तत्वों पर नजर रखने के लिये मेला प्रशासन ड्रोन की मदद ले रहा है। ऐसे करीब 100 बदमाश मेला पुलिस के निशाने पर हैं,  जिनके बारे में हर सूचना तलाशी जा रही है।

utt-kumbh-6

कुंभ मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर आसमान से नजर रखने के लिए डीआईजी अर्द्धकुंभ ने विभिन्न कंपनियों के ड्रोन की क्षमता का परीक्षण कराया। सीसीआर से ड्रोन ने करीब 12 मिनट की उड़ान हरकी पैड़ी और मनसा देवी पर्वत तक भरी, हालांकि पुलिस की कसौटी पर ड्रोन पूरे तौर पर खरा नहीं उतर सका।

ये भी पढ़ें – अब गंगा को गंदा किया तो खैर नहीं

utt-kumbh-1

डीआईजी अर्द्धकुंभ ने कहा कि हरकी पैड़ी, मनसा देवी, चंडी देवी समेत कई प्रमुख स्थलों पर ड्रोन से स्नान के दौरान नज़र रखी जाएगी। कुछ और कंपनी के ड्रोन भी डेमो के लिए मंगाये गये हैं, जो भी परीक्षण में पूरी तरह से फिट होंगे उसके बाद ही खरीदी की जायेगी।

utt-kumbh-2

हरिद्वार के मेला प्लेटफार्म में खड़ी बोगी में आग और आईएसआई एजेंट एजज के खुलासों के बाद से मेला प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। मेला पुलिस आतंकी घटनाओं से निपटने के अलावा अत्याधुनिक वायरलेस सिस्टम से सभी फोन कॉल्स पर भी नजर रख रही है।

ये भी पढ़ें – अर्द्धकुंभ में बदमाशों पर रेलवे की भी पैनी नजर

utt-kumbh-7

इसके अलावा मेला पुलिस ने पुराने अपराधिक रिकार्ड और उनके स्थानीय और बाहरी कनेक्शनों के आधार पर करीब सौ वांछित और इनामी बदमाशों की सूची भी तैयार की है। इसमें ज्यादातर फरार है और इन्हें संदिग्ध माना जा रहा है। फिलहाल पुलिस इनके बारे में हर सूचना जुटा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button