कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पूर्व पंचकूला में ‘ड्राई रन‘ का आयोजन

चंडीगढ़ :  हरियाणा (Haryana) में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने की पूरी प्रक्रिया को  सफल बनाने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) की योजना के अनुसार पंचकूला जिले में ‘ड्राई रन’ चलाया।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने इस मौके पर कहा कि कोविड-19 वैक्सीन लगाने की सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हरियाणा में दो जनवरी 2021 को ‘ड्राई रन’ की योजना बनाई थी। ‘ड्राई रन’ संचालित करने का प्राथमिक उद्देश्य कोविड-19 वैक्सीन रोलआउट की पूरी प्रक्रिया का शुरू से अंत तक अभ्यास करना था ताकि इसके क्रियान्वयन में आने वाली तमाम चुनौतियों की पहचान की जा सके।

इसे भी पढ़े: रातों-रात हुई लूट का श्रीनगर पुलिस (Srinagar Police) ने किया खुलासा

इससे वैक्सीन रोल आउट के वास्तविक कार्यान्वयन के लिए विस्तृत योजना तैयार करने में मदद मिलेगी और विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम प्रबंधकों में भी आत्मविश्वास आएगा।

उन्होंने कहा कि इस ‘ड्राई रन’ से जिला और ब्लॉक स्तर पर तैयारियों का विश्लेषण हो जायेगा।  इसके अलावा, कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट का सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेशभर में सात जनवरी को भी ‘ड्राई रन’ की योजना बनाई गई है।

Related Articles

Back to top button