डीटीएच और केबल यूजर्स टीवी बिल कम करने के लिए जाने ट्राई के नए नियम

0

नई दिल्लीः ट्रई ने DTH सेवाओं को लेकर नए नियम तैयार किए हैं। जिसके अनुसार ग्राहकों को केवल उन चैनल्स का ही पैसा देना होगा जिन्हें वह देखना चाहते हैं। इससे हर महीने का टीवी बिल ग्राहकों के टीवी बिल में कमी  आएगी। ग्राहकों को 31 जनवरी 2019 तक का समय इसके लिए दिया गया है। वो अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव इस समय तक कर सकते हैं। नए नियमों के तहत कोई भी DTH प्रोवाइडर नॉन-एचडी चैनल्स के लिए 130 रुपये  से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते हैं। वहीं, अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव अगर यूजर किसी पेड चैनल के रूप में करता हैं तो उन्हें उसकी एमआरपी की राशि की अदा करनी होगी। ट्राई के नए आदेश के अनुसार Sony, Zee, Star, Discovery, Sun, Turner और Viacom ने फ्री टू एयर टीवी चैनल्स की जानकारी दे दी है, जिनके लिए ग्रहकों को पैसा देना होगा।

इसके संदर्भ में कुछ आवश्यक बातें जानना जरूरी हैं, पहली मुख्य ब्रॉडकास्टर्स ने कुछ अन्य अलग-अलग प्लान्स भी पेश किए हैं। वैसे कंपनियों द्वारा हर चैनल की एमआरपी बता दी गई है। वहीं, इनके बेस पैक्स 130 रुपये से कम हैं। एयरटेल डिश टीवी की वेबसाइट पर 99 रुपये का बेस पैक है जिसमें SD चैनल्स दिए जा रहे हैं। वहीं, 99 रुपये से Tata Sky का बेस पैक भी शुरू होता है। दोनों में ही SD चैनल दिए गए हैं। ग्राहक इन SD चैनल्स में से किसी भी अन्य चैनल को बेस पैक में एड कर सकते हैं। यह TRAI के नए नियमों के तहत है। लेकिन ग्राहक द्वारा कोई अन्य पेड चैनल एड किया जाता हैं तो उन्हें उसका अलग से चार्ज देना होगा।

नए नियमों के मुताबिक, यदि ग्राहक इन सौ चैनल्स के अतिरिक्त कोई चैनल देखने के इच्छुक हैं तो उन्हें अन्य 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये अदा करने होंगे।80 फीसद लोग 40 से ज्यादा चैनल नहीं देखते हैं,यह आंकड़ा BARC द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार है। अगर ग्राहक ध्यानपूर्वक हर चैनल का चुनाव करे तो उन्हें मौजूदा समय से काफी कम पैसे चुकाने होंगे। इतना ही नहीं 40 ब्रॉडकास्टर्स के 330 चैनल्स से ज्यादा HD और SD चैनल हैं। जो TRAI द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक हैं।  वहीं, निजी FTA चैनल्स की संख्या 535 से भी ज्यादा है।

कुछ चैनल्स को बंडल कर डिस्काउंट के साथ 40 ब्रॉडकास्टर्स में से करीब 17 ने उपलब्ध कराया है। उदाहरण के लिहाज से 63 रुपये 9 चैनल्स की कीमत है। लेकिन इन्हें एक साथ लिए जाने पर मात्र 31 रुपये  देने पड़ेगे। FTA चैनल्स को पेड चैनल्स के साथ क्लब नहीं किया जा सकता और ना ही HD चैनल्स को भी उसके SD वर्जन के साथ क्लब नहीं किया जा सकता है। ग्राहक सर्विस प्रोवाइडर को छोड़कर मार्केट से एक सेट टॉप बॉक्स भी खरीद सकता है। लेकिन आपको यह देखना भी जरुरी होगा कि यह सेट टॉप बॉक्स आपके टीवी के साथ कंपेटीबल हो।

TRAI ने फरमान के मुताबिक 31 जनवरी तक ग्राहकों को सर्विस में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आएगी। लेकिन इसके उपरांत उन्हें बेसिक प्लान पर माइग्रेट कर दिया जाएगा। जिसमें पेड चैनल कोई भी नहीं होंगे। प्रत्येक केबल ऑपरेटर या DTH कंपनी को 999 चैनल नंबर पर एक इंफॉर्मेशन चैनल चलाने के आदेश ट्राई द्वारा दिए गए हैं। जिससे ग्राहकों को हर चैनल की कीमत का पता चल सकेगा।

 

loading...
शेयर करें