DU: डीयू ने किया मुफ्त पीजी एंट्रेंस की तैयारी के लिए कोचिंग लॉन्च

0

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए निःशुल्क एंट्रेंस कोचिंग देने के लिए आवेदन का बुलावा दिया हैं. डीयू ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अल्पसंख्यक छात्रों के लिए मुफ्त एंट्रेंस कोचिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है। डीयू ने इस प्रोग्राम का नाम ‘डीयू प्री-एंट्रेंस समर स्कूल 2018 दिया है’.

दिल्ली विश्वविद्यालय

ये प्रोग्राम उन विधार्थियों ने लिए फायदे मंद होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और अल्पसंख्यक हैं. इसके तहत छात्रों को विभिन्न पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी करवाई जाएगी।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में साफ़ तौर पर कहा गया हैं कि इस साल विश्वविद्यालय ने आठ डिसिप्लिन कॉमर्स, लॉ, जनर्लिजम (हिंदी एवं इंग्लिश), केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथमेटिक्स, कंप्यूटर साइंस और जूलॉजी में मुफ्त क्लासें आयोजित करने का फैसला लिया है। क्लास दो हफ्ते तक चलेगी।’

विश्वविद्यालय की ओर से हाल ही में एक जारी बयान में कहा गया है, ‘समाज के समावेशी विकास की दिशा में सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों का शैक्षिक सशक्तीकरण दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता रही है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पिछले दो सालों से यूनिवर्सिटी विभिन्न पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्रामों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करवाने के मकसद से छात्रों के लिए क्लासों का आयोजन करती है।’

कैसे करे आवेदन-

-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस/बीपीएल) एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), अल्पसंख्यक, पीडब्ल्यूडी (ईडब्ल्यूएस/बीपीएल सिर्फ), कश्मीरी प्रवासी, शहीदों/भूतपूर्व सैनिकों के बच्चे पोस्ट ग्रैजुएट ऐडमिशन टेस्ट के लिए प्री-एंट्रेंस समर स्कूल 2018 हेतु आवेदन कर सकते हैं।
-ऐप्लिकेशन फॉर्म को दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.du.ac.in डाउनलोड किया जा सकता है।
-ऐप्लिकेशन फॉर्म आईएलएलएल (एसजीटीबी खालसा कॉलेज, डीयू नॉर्थ कैंपस के सामने) में रविवार को छोड़कर 21 मई से 28 मई, 2018 तक दिन के 10 बजे से शाम 4 बजे तक जमा किए जा सकते हैं।

सीटें चूंकि सीमित हैं इसलिए सभी आठ डिसिप्लिन में दाखिले के लिए चुने गए छात्रों की लिस्ट 30 मई को शाम 5 बजे तक जारी की जाएगी। ऐप्लिकेशन जमा करते समय रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये फीस के तौर पर लिए जाएंगे और दाखिला पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

loading...
शेयर करें