भारी बारिश के कारण बद्रीनाथ हाईवे बंद, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश अभी भी लोगों के लिए आफत बनी हुई है। राज्य के कई हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही जोरदार बारिश होने की वजह से कई यात्री फंस गए हैं। राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। इसके कारण बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है।

दरअसल, भारी बारिश के चलते यहां भूस्‍खलन हो गया जिसके कारण बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया। वहीं, मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। अलर्ट के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में नौ से 11 अगस्त तक 65 से 205 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

वहीं, राज्य में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण वार्षिक बद्रीनाथ और कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रा के रास्ते कई जगहों पर अवरुद्ध हो गए। बद्रीनाथ राजमार्ग, चमोली जिले में लामबगड़ इलाके में बंद कर दिया गया है। कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियोंके 14 वें जत्थे को डीडीहाट क्षेत्र में रोक दिया गया है।

चेतावनी के मद्देनजर शासन ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। दूसरी ओर सोमवार को पहाड़ों से लेकर मैदान तक छिटपुट वर्षा का दौर जारी रहा। बदरीनाथ के पास लामबगड़ में मलबा आने से बंद हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खुल पाया। विभिन्न पड़ावों पर करीब 250 यात्री मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि केदरनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही सुचारु रही।

हालांकि, सिखों के तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्री इसके मार्ग में किसी प्रकार की बाधा नहीं आने के कारण सामान्य रूप से आगे बढ़ रहे हैं। गंगा नदी का जल स्तर उफान पर है। साथ ही राज्य की अन्य नदियों का जल स्तर भी बढ़ गया है।

एक जिलाधिकारी ने कहा कि गैरसैंण में कुनीगाड में बादल फटने के कारण दो घर क्षतिग्रस्त हो गए और एक महिला लापता हो गई है। रुद्रप्रयाग में भारी बारिश जारी है और गौरीकुंड राजमार्ग कई स्थानों पर अवरुद्ध हो गया है, जिसके कारण केदारनाथ यात्रा बाधित हो गई है।

अधिकारी ने कहा, गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थयात्राएं राज्य के इन हिस्सों में भारी बारिश के बावजूद रास्ता साफ होने के चलते जारी हैं। बाढ़ नियंत्रण इकाईयों के अनुसार, हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं, ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से 40 सेमी ऊपर बह रही है।  अल्मोड़ा में भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

loading...
शेयर करें