यूपी में भारी बारिश ने ढाया कहर, 24 घंटे में 27 लोगों की मौत, 11 जिलों में अलर्ट

लखनऊ: देशभर के विभिन्न राज्यों में बारिश का कहर देखन को मिल रहा है। उत्तराखंड, हिमाचल  के बाद उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश ने लोगों के जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। पिछले 24 घंटों में बारिश ने 27 लोगों से सांसे छीन ली हैं। वहीं शुक्रवार को भी राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश का सबसे बुरा प्रभाव ज्यादा पश्चिमी उत्तरप्रदेश में देखने को मिला है।  यहां 21 जुलाई तक प्रदेश में 50% पानी गिरा था, लेकिन बीते 24 घंटे में 15% बारिश हो गई।

उधर, मौसम विभाग ने आज 17 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। जिसके चलते इन राज्यों में पुलिस और एनडीआरएफ की टीम को सतर्क कर दिया गया है। इसके साथ ही शासन ने लोगों से सचेत रहने की अपील की है।

यूपी में कहां कितनी मौतें?

भारी बारिश से सबसे ज्यादा पश्चिमी यूपी प्रभावित हुआ है। राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि आगरा में 5, मैनपुरी 4, मुजफ्फरनगर और कासगंज में 3-3, मेरठ और बरेली में 2-2 मौतें हुई हैं। इसके अलावा मथुरा, गाज़ियाबाद, हापुड़, झांसी, जालौन, रायबरेली, जौनपुर और कानपुर देहात में एक-एक मौतें हुई।

इन जिलों में शुक्रवार को भी बारिश जारी

उधर, शुक्रवार को भी पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश जारी है। बागपत, शामली, बुलंदशहर, ग्रेटर नोएडा समेत गोरखपुर में भी जोरदार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-अस्त हो गया है। वहीं, गंगा, चंबल और सरयू नदी का जलस्तर तेजी से ऊपर आ है।

यूपी के 11 जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों फैजाबाद, बस्ती, गोरखपुर, संतकबीरनगर, इलाहाबाद, संतकबीरदास नगर, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, रायबरेली और फर्रुखाबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Related Articles