इस बार अर्द्धकुंभ में हर आम आदमी होगा खास

utt-ardhkumbh-4

हरिद्वार। अर्द्धकुंभ के दौरान अति विशिष्ट और विशिष्ट व्यक्तियों के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की जायेगी। इस बार हर व्यक्ति को वीआईपी की तरह ही ट्रीट किया जायेगा। ये हम नहीं बल्कि उत्तराखंड के राज्यपाल का कहना है। राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल ने कहा कि प्रदेश सरकार अन्य राज्यों को साफतौर पर सूचित करे कि अर्द्घकुंभ के दौरान अति विशिष्ट और विशिष्ट व्यक्तियों के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की जायेगी।

utt-ardhkumbh-2

इस बीच, शासन के मुताबिक ज्यादातर निर्माण कार्य 31 दिसंबर तक पूरे कर लिए जायेंगे। अर्द्धकुंभ तैयारी की समीक्षा बैठक में राज्यपाल ने कहा कि तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए अति विशिष्ट या विशिष्ट व्यक्तियों के लिए अलग से व्यवस्था करना संभव नहीं होगा। इसलिये सरकार और मेला प्रशासन दोनों को ही चाहिये कि समय रहते इस बात की जानकारी अन्य राज्यों को भी दे दी जाए। राज्यपाल ने पुलिस प्रशासन को सुरक्षा मामलों में कोई चूक न रहने की सख्त हिदायत भी दी है।

utt-ardhkumbh-1

14 जनवरी से शुरू होगा अर्द्धकुंभ

नये साल में 14 जनवरी से हरिद्वार में अर्द्धकुंभ शुरू होने जा रहा है। राज्यपाल का कहना है कि अर्द्धकुंभ की हर व्यवस्था का बारीकी से अध्ययन किया जाए और किसी भी स्तर पर कोई कमी न रहने दी जाये। इसके अलावा अर्द्धकुंभ की व्यवस्थाओं की जानकारी से समय-समय पर मीडिया को अवगत कराया जाये।  हालांकि, अब तक की तैयारियों पर संतोष जताते हुए राज्यपाल ने अधिकारियों को इसे सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी स्रोतों और संसाधनों का बेहतर उपयोग करने का भी सुझाव दिया।

utt-ardhkumbh-5

अधिकारियों ने राज्यपाल को स्नान स्थल, आवागमन, ट्रैफिक प्लान, भीड़ नियंत्रण, सड़क और पुल निर्माण, घाट, शिविर, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, स्वच्छता, चिकित्सा, भोजन, सुरक्षा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि सभी प्रमुख काम करीब-करीब पूरे हो चुके हैं। जबकि बचे हुए कामों को भी 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button