ट्रेनिंग के दौरान भीषण गर्मी से पठानकोट में हुई एक Soldier की मौत

अमृतसर : पंजाब के पठानकोट जिले में शनिवार को सेना की ट्रेनिंग के दौरान भयानक गर्मी और थकावट के कारण एक Soldier की मौत हो गई।  मामले के जानकारों ले मुताबिक सेना की ट्रेनिंग के दौरान एक जवान भयंकर गर्मी से शहीद हो गया, जबकि तीस से ज़्यादा सैनिक बीमार बताए जा रहे हैं।

इससे पता चलता है कितनी सख्त होती है Soldier की ट्रेनिंग

खबर के मुताबिक बीमार हुए सैनिकों को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। इस कड़ी में इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, तीस में से चार जवानों की हालत गंभीर बनी हुई है। इस कड़ी  में आपकी जानकारी के लिए  बता दें की यह वाक़्या मामून मिलिट्री स्टेशन पठानकोट का है जहाँ बेहद भीषण गर्मी की हो रही है। सेना के सूत्रों के अनुसार, शनिवार सुबह गर्म परिस्थितियों में 9 कोर रेकी ट्रूप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 34 सैनिक गिर गए, जिसके बाद उन्हें पठानकोट सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसमें से एक जवान का निधन हो गया है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि सहनशक्ति टेस्ट 72 घंटों से चल रहा था। शनिवार को मौसम बहुत गर्म था, उसी बीच जवानों ने भारी वजन और हथियार के साथ 10 किलोमीटर की दौड़ लगाई। इसक बाद जवानों की तबीयत बिगड़ने लगी। मामले में सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निगरानी ट्रेनिंग प्रोग्राम में मौसम की वजह से एक जवान का निधन हुआ है, जबकि कुछ अन्य जवानों को स्वास्थ्य संबंधि दिक्कतें हुई हैं। सभी को भारतीय सेना की ओर से जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

यह ही पढ़ें : बकाया को लेकर जेट एयरवेज के एंप्लॉयीज ने NCLAT में दायर की याचिका

Related Articles