फिर से कांपी भारत की धरती, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके

नई दिल्ली: 24 घंटे में दूसरी बार फिर से भारत की धरती कांपी है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में शुक्रवार की रात को लगभग 10:31 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, समेत समूचे उत्तर भारत में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है। भूकंप से डरे कई इलाके के लोग अपने-एप घरो से बाहर निकल गए। इस भूकंप के झटकों से अभी तक किसी तरह की जान-माल की नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी शुक्रवार की रात 10.36 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। सूत्रों से खबर है कि अचानक छत के पंखे अपने आप चलने लगे तभी लोगो को एहसास हुआ कि भूकंप आ रहा है। कई लोग भूकंप की तीव्रता के वजह से घर के बाहर भी निकल गए। भूकंप को लेकर दिल्ली बहुत संवेदनशील है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाके को भूवैज्ञानिकों ने जोन 4 में रखा है। इस क्षेत्र में 7.5 तीव्रता तक का भूकंप आया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।

ये भी पढ़ें : सीएम से दूरियां बढ़ते ही पी के की बढ़ी मुसीबते, पुश्तैनी मकान पर चला बुलडोजर

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत और ताजिकिस्तान के अलावे पाकिस्तान में भी तेज झटके महसूस हुए है। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार अमृतसर, पंजाब में 6.1 तीव्रता के झटके महसूस किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : प्रभास की नई फिल्म, वैलेंटाइन डे पर फैंस को देंगे गिफ्ट

Earthquake

Region: Tajikistan-Xinjiang Border Region
Time: 2021-02-12 17:01:35.2 UTC
Magnitude: 6.2
Epicenter: 73.65°E 38.08°N
Depth: 91 km
Via: Kashmir Weather
Source: GFS

Related Articles

Back to top button