IPL
IPL

दिल्ली में फिर से आया भूकंप(Earthquake), रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है। बताया जा रहा है कि पश्चिमी दिल्ली में सुबह 9:17 पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार भूकंप का केन्द्र पश्चिमी दिल्ली में 15 किलोमीटर की गहराई पर था।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है। बताया जा रहा है कि पश्चिमी दिल्ली में सुबह 9:17 पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार भूकंप का केन्द्र पश्चिमी दिल्ली में 15 किलोमीटर की गहराई पर था।

इससे पहले 25 दिसंबर 2020 की सुबह भी 2.3 तीव्रता का भूकंप आया था। उससे पहले, 17 दिसंबर को भी दिल्लील-एनसीआर के लोगों ने झटके महसूस किए थे। तब रिक्टवर स्केपल तीव्रता 4.2 दिखा रहा था।

गौरतलब है कि पिछले साल आए भूकंपों के बाद, NCS ने दिल्लीी-एनसीआर में एक भूभौतिकीय सर्वेक्षण शुरू किया है। इस सर्वे में पृथ्वी की सतह की खामियों का पता लगाने के लिए उपग्रह की तस्वीरों और भूगर्भीय क्षेत्र की जांच का एनालिसिस किया जाएगा। 31 मार्च तक इन दोनों सर्वे के पूरा होने की उम्मीाद है।

यह भी पढ़ें: शादी के बंधन में बंधा भारतीय टीम का ये खिलाड़ी, SRH ने दी बधाई

वहीं भूकंप और उनके झटकों के सटीक स्रोतों का पता लगाने के लिए 11 अस्थायी अतिरिक्त स्टेशनों को तैनात किया गया है। इन स्टेशनों से डेटा लगभग रियलटाइम में हासित होता है।

यह भी पढ़ें: कैमरून (Cameroon) में दर्दनाक सड़क हादसा, 53 लोगों की मौत, 21 लोग घायल

Related Articles

Back to top button