तुर्की में तेज़ भूकंप के झटके, 12 की मौत, 438 घायल, तुर्की और यूनान हुए प्रभावित

भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त 17 इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने के लिए राहत एवं बचाव अभियान जारी है। तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए।

अंकारा: तुर्की के इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी जबकि 438 अन्य लोग घायल हो गए। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने इस्तांबुल में एक टेलीविजन संबोधन में यह जानकारी दी।

रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने कहा कि भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त 17 इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने के लिए राहत एवं बचाव अभियान जारी है। तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए और इसकी वजह से कई इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी

तुर्की की आपातकालीन एजेंसी ने बताया कि भूकंप के झटके इजमिर शहर में महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 आंकी गई है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी। इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं।

तुर्की में भूकंप के कारण सुनामी की आशंका

भूकंप का केन्द्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। जानकारों का मानना है कि भूकंप के कारण सुनामी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने जंगल सफारी का किया उद्घाटन, तोतों से खेलते आए नजर

Related Articles

Back to top button