महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 3.3 की तीव्रता से आया भूकंप, कोई नुकसान की खबर नहीं

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महूसस किये गए।

मुंबई: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महूसस किये गए। जानकारी के मुताबिक, सातारा और कोल्हापुर के बीच वाजेगांव के नजदीक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। लॉकडाउन के कारण दुकानें बंद थी और लोग अपने घरों में कैद थे। यह भूकंप के झटके सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर आया था। इसकी रिक्टर स्केल तीव्रता 3.3 थी।

आपको बता दें कि इस हल्के से भूकंप के आने से किसी भी जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। इतना ही नहीं रविवार की सुबह ही मणिपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आज ​​सुबह 06.56 बजे उखरूल, मणिपुर में आया है। यहां भी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

क्या होता है भूकंप

भूकम्प या भूचाल पृथ्वी की सतह के हिलने को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल ( लिथोस्फ़ीयर) में उर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकंपीय तरंग की वजह से होता है। भूकम्प बहुत हिंसात्मक हो सकते हैं और कुछ ही क्षणों में लोगों को गिराकर चोट पहुँचाने से लेकर पूरे नगर को ध्वस्त कर सकने की इसमें क्षमता होती है।

यह भी पढ़ें: 1 जून से यूपी के सभी जिलों में इतने साल के लोगों का होगा टीकाकरण

Related Articles